उत्तराखंड चमोलीHeavy rain likely in 5 district of uttarakhand

उत्तराखंड के 5 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, बर्फबारी से बढ़ सकती है ठंड

पिछले दिनों उत्तराखंड में हुई मूसलाधार बारिश में 75 से ज्यादा लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। सड़कें बंद होने की वजह से पहाड़ी जिलों में आवश्यक वस्तुओं की किल्लत शुरू हो गई है।

Uttarakhand heavy rain: Heavy rain likely in 5 district of uttarakhand
Image: Heavy rain likely in 5 district of uttarakhand (Source: Social Media)

चमोली: पिछले दिनों भारी बारिश ने प्रदेशभर में जमकर तबाही मचाई। भारी बारिश के बाद आई आपदा में 75 लोगों ने अपनी जान गंवा दी। शवों के मिलने का सिलसिला अब भी जारी है। बीते कुछ दिनों से प्रदेश में मौसम साफ था, लेकिन मौसम विभाग ने एक बार फिर चिंता बढ़ाने वाली खबर दी है। प्रदेश में मौसम आज फिर करवट बदल सकता है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में देहरादून के साथ ही उत्तरकाशी, हरिद्वार, नैनीताल और चंपावत में कहीं-कहीं तेज गर्जना के साथ हल्की बारिश होगी। फिलहाल किसी भी जिले में भारी बारिश की आशंका नहीं जताई गई है। पिछले दिनों पश्चिमी विक्षोभ की अत्यधिक सक्रियता और दक्षिणी-पूर्वी हवाओं के दबाव के चलते मैदान से लेकर पहाड़ तक मौसम का मिजाज बदल गया था। अब मौसम एक बार फिर बदलाव की ओर है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड को वैज्ञानिकों ने दिया बड़े खतरे का संकेत, तबाही मचा सकता है जबरदस्त भूस्खलन
बात करें राजधानी देहरादून की तो यहां आज आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। रात को कुछ जगहों पर तेज गर्जना के साथ हल्की बारिश हो सकती है। पिछले दिनों उत्तराखंड में हुई मूसलाधार बारिश में 75 से ज्यादा लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। पश्चिमी विक्षोभ और दक्षिणी-पूर्वी हवाओं के चलते कुमाऊं में भारी तबाही हुई। यहां 50 से अधिक लोगों की मौत हो गई। करोड़ों की संपत्तियों का नुकसान हुआ। बारिश की साथ आई मुश्किलें अब भी कम नहीं हुई हैं। मलारी हाईवे आज शनिवार को छठे दिन भी वाहनों की आवाजाही के लिए नहीं खुल पाया है। रोड बंद होने से स्थानीय लोगों के साथ ही सेना के जवानों की आवाजाही भी थम गई है। हेमकुंड साहिब में सीजन की पहली बर्फबारी होने के बाद दो फीट बर्फ जमी है। सड़कें बंद होने की वजह से पहाड़ी जिलों में आवश्यक वस्तुओं की किल्लत शुरू हो गई है, लोग परेशान हैं।