उत्तराखंड पिथौरागढ़Danger of landslide in Dar village of Pithoragarh Darma valley

उत्तराखंड: दारमा घाटी के दर गांव में भूस्खलन का खौफ, घर छोड़ने को तैयार 35 परिवार

दारमा घाटी में मौजूद दर गांव (Darma Valley dar Village Landslide) भी व्यास घाटी के उच्च हिमालयी गब्र्यांग गांव की तरह धंसने लगा है। भूमि बुरी तरह दरकने लगी है

Darma Valley dar Village Landslides: Danger of landslide in Dar village of Pithoragarh Darma valley
Image: Danger of landslide in Dar village of Pithoragarh Darma valley (Source: Social Media)

पिथौरागढ़: अपने घर-गांव से भला किसे लगाव नहीं होता। वो गांव जहां हमारा बचपन गुजरता है, जहां हम जिंदगी का ककहरा सीखते हैं, जब वही गांव आंखों के सामने धीरे-धीरे दम तोड़ रहा होता है, तो दिल दर्द से तड़प उठता है। पिथौरागढ़ के दर गांव के लोग भी इन दिनों इसी दर्द को हर दिन महसूस कर रहे हैं। उच्च एवं उच्च मध्य हिमालय की संधिस्थल पर स्थित पिथौरागढ़ की दारमा घाटी में लोग खौफ के बीच जीने पर मजबूर हैं। दारमा घाटी में मौजूद दर गांव भी व्यास घाटी के उच्च हिमालयी गब्र्यांग गांव की तरह धंसने लगा है। भूमि बुरी तरह दरकने लगी है जिस वजह से लोग खौफजदा हैं और यही वजह है कि भूमि धंसने से गांव के तीस से पैंतीस मकान टेढ़े हो चुके हैं। हालात तो यहां तक बन गए हैं कि ग्रामीण मकानों को बचाने के लिए लकड़ियों का सहारा ले रहे हैं। भूस्खलन के खतरे को देखते हुए गांव के लगभग पैंतीस परिवार पलायन कर सकते हैं। गांव में जिस तरह के हालात उत्पन्न हो रहे हैं और जिस तरह से ग्रामीणों की जिंदगी दांव पर लग रखी है ऐसे में ग्रामीण गांव को छोड़कर जाना ही एकमात्र विकल्प मान कर चल रहे हैं।
यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: धीरे-धीरे दरक रहा है पहाड़ का ये गांव, डर के साये में जीने को मजबूर लोग

  • Darma Valley dar Village Landslide खतरे में गांव

    Danger of landslide in Dar village of Pithoragarh Darma valley
    1/ 2

    बता दें कि दारमा घाटी चीन सीमा से लगा हुआ उच्च हिमालई क्षेत्र है और दारमा घाटी का प्रवेश द्वार दर खतरे में आ चुका है। इसे क्रानिक जोन भी घोषित कर दिया गया है। दर के पास पहाड़ दरक रहा है और भूमि के अंदर से पानी भी निकल रहा है। इस क्षेत्र में पहले भी अतिवृष्टि ने तबाही मचाई थी।

  • Darma Valley dar Village Landslide घर छोड़ने की मजबूरी

    Danger of landslide in Dar village of Pithoragarh Darma valley
    2/ 2

    इस अतिवृष्टि से व्यास घाटी का उच्च हिमालयी गांव गब्र्यांग और दारमा का प्रवेश द्वार दर धंसने लगे थे। दोनों गांवों में मकान धंस गए। दारमा घाटी के दर गांव में हालात इस कदर बिगड़ गए हैं कि ग्रामीण खौफ में जीने पर मजबूर हैं और भूमि दरकने के कारण 35 मकान धंस चुके हो चुके हैं जिस वजह से लगभग 35 परिवार जल्द ही गांव से भूस्खलन के डर को देखते हुए पलायन कर सकते हैं।