उत्तराखंड रुद्रप्रयागUday Pratap Singh Bartwal Wins Gold in Bengaluru Open MMA Championship

उत्तराखंड: नेशनल MMA चैंपियनशिप में पहाड़ी पॉवर की धाक...उदय प्रताप सिंह ने जीता गोल्ड

उदय प्रताप सिंह ने देवभूमि का मान बढ़ाया है, बेंगलुरू ओपन MMA Championship में गोल्ड जीता है.. पढ़िए

Uday Pratap Singh Bartwal: Uday Pratap Singh Bartwal Wins Gold in Bengaluru Open MMA Championship
Image: Uday Pratap Singh Bartwal Wins Gold in Bengaluru Open MMA Championship (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: MMA...यानी मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स फाइट। ये एक उभरता हुआ खेल है जो युवाओं में काफी लोकप्रिय हो रहा है। इस खेल में शारीरिक दम-खम के साथ ही विरोधी फाइटर के दांव-पेंच समझने के लिए दिमाग भी तेज चाहिए। अच्छी बात ये है कि उत्तराखंड के पहाड़ी लड़के अपने दमदार पंच और किक से विरोधियों को पस्त किये हुए हैं। रुद्रप्रयाग के अंगद बिष्ट पहले ही MMA में पहाड़ी पॉवर की धाक जमा चुके हैं और कई बड़े फाइटरों को चारों खाने चित कर चुके हैं। अब रुद्रप्रयाग के ही उदय प्रताप सिंह इस खेल में झंडे गाढ़ रहे हैं।

Bengaluru Open MMA Championship

ग्राम कुमोली मालकोटी के उदय प्रताप सिंह बर्त्वाल ने Bengaluru Open MMA Championship में स्वर्ण पदक जीता है। उदय प्रताप ने प्रतियोगिता के सीनियर मिडिल वेट डिविजन में तमिलनाडु, हैदराबाद,और महाराष्ट्र के धाकड़ MMA प्लेयर्स को पराजित करते हुए गोल्ड मेडल अर्जित किया। आगे पढ़िए...

ये भी पढ़ें:

Uday Pratap Singh Bartwal

उदय प्रताप सिंह बर्त्वाल रुद्रप्रयाग जिले के कुमोली मालकोटी गांव के रहने वाले हैं। उनकी माता लीला बर्त्वाल हैं और पिता का नाम गंभीर सिंह बर्त्वाल है जो कोमोली मालकोटी ग्रामसभा के ग्राम प्रधान भी रह चुके हैं। उदय की प्रारंभिक शिक्षा-दीक्षा कक्षा 6 तक रुद्रप्रयाग के सरस्वती शिशु मंदिर में हुई, जिसके बाद आगे की शिक्षा के लिए वो भोपाल, मध्यप्रदेश चले गए। भोपाल में ही उन्होंने सबसे पहले कुंग्फु-कराटे सीखना शुरू किया। वहीं उन्होंने अपनी जिंदगी के लिए नई राह तलाशी। भोपाल की साइंस एकेडमी धार से उदय ने 12वीं पास की, और वहीं ट्रेनिंग करते रहे। इसके बाद उदय वापस उत्तराखंड लौट आये। मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में ही करियर बनाने के लिए महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज देहरादून में एडमिशन लिया और यहीं से BPES (Bachelor in Physical Education and Sports) में ग्रेजुएशन कर चुके हैं। उदय के कोच लक्ष्मण सिंह हैं जो एशियाई खेलों में पदक विजेता हैं, इनके अंडर ही वो रुद्रपुर में ट्रेनिंग कर रहे हैं। आगे पढ़िए...

ये भी पढ़ें:

MMA के रिंग में विरोधियों की धज्जियां उड़ा देने वाले उदय प्रताप सिंह के पिता अभी भी यही चाहते हैं कि बेटा फ़ौज में जाए। पिता कहते हैं कि बचपन से ही उदय को बचपन से ही फाइटिंग का शौक था।

6th Bengaluru Open MMA Championship

मिक्स मार्शल आर्ट की 6th Bengaluru Open MMA Championship में उत्तराखंड में रूद्रप्रयाग जिले के उदय प्रताप सिंह बर्त्वाल ने सीनियर मिडिल वेट में भारत के 20 राज्यों से आये हुए fighters को पराजित करते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया है। उदय अब प्रोफेशनल फाइटिंग में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश का नाम रोशन करना चाहते हैं और भारत में MMA फाइटिंग के नए आयाम स्थापित करना चाहते हैं। राज्य समीक्षा पहाड़ के ऐसे होनहारों को उज्वल भविष्य की शुभकामनाएं देता है। आगे बढ़ते रहो, पहाड़ का नाम रोशन करते रहो।