उत्तराखंड पिथौरागढ़58 roads closed due to snowfall in Uttarakhand

उत्तराखंड में बर्फबारी से 58 सड़कें बंद, गंगोत्री यमुनोत्री हाईवे ठप..बर्फ से ढके सैकड़ों गांव

बरसात के रुकने के बाद भी परेशानियों का दौर जारी है। Uttarakhand में snowfall से कुल 58 सड़कें बंद हो गई हैं।

Uttarakhand Snowfall road close: 58 roads closed due to snowfall in Uttarakhand
Image: 58 roads closed due to snowfall in Uttarakhand (Source: Social Media)

पिथौरागढ़: Uttarakhand में snowfall और बारिश ने प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में रह रहे लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। आज से मौसम खुलना शुरू हो चुका है मगर बरसात के रुकने के बाद भी परेशानियों का दौर जारी है। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के कारण उत्तराखंड में कुल 58 सड़कें बंद हो गई हैं। लोनिवि के मुताबिक बीते कुछ दिनों से उत्तराखंड में लगातार बर्फबारी और बरसात का सिलसिला जारी है जिस वजह से भूस्खलन और बर्फबारी के कारण प्रदेश की 18 मुख्य और 40 ग्रामीण सड़कों पर यातायात ठप हो गया है।लोनिवी विभाग द्वारा सभी सड़कों को दोबारा से सुचारू किया जा रहा है।

गंगोत्री-यमुनोत्री हाईवे 72 घंटों से बंद:

गोत्री-यमुनोत्री हाईवे 72 घंटों से बंद है। हाईवे बंद होने के कारण वहां पर वाहनों की लंबी-लंबी कतारें देखी जा रही हैं। जगह-जगह यात्री फंस गए हैं।

चमोली में 125 से अधिक गांव बर्फ से ढके:

चमोली में घाटी क्षेत्रों में बारिश और ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का दौर सोमवार को भी जारी रहा। जिले के 125 से अधिक गांव बर्फ से ढक गए हैं। इन गावों में जन जीवन बुरी तरह प्रभावित हो गया है।

बदरीनाथ मार्ग भी बंद:

वहीं बदरीनाथ हाईवे पर हनुमान चट्टी से आगे बर्फ जम गयी है। जिले के 125 से अधिक गांव बर्फबारी से प्रभावित हैं। बदरीनाथ धाम, हेमकुंड, गौरसौ बुग्याल, नंदा घुंघटी, रूद्रनाथ, निजमुला घाटी सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों में अभी बर्फबारी का सिलसिला जारी है। चमोली और उत्तरकाशी जिलों में 167 गांवों में भारी बर्फबारी के बाद पैदल मार्ग बंद हो गया है। पैदल मार्ग बंद होने के कारण बाहर आवाजाही नहीं हो पा रही है। वहीं चकराता में बिजली लाइन में फॉल्ट आने से 150 गांवों की बिजली गुल हो गई।

ऊखीमठ-चोपता-गोपेश्वर मार्ग भी बंद:

रुद्रप्रयाग जिले की केदारघाटी में भारी बर्फबारी से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो गया। बर्फबारी के कारण बंद ऊखीमठ-चोपता-गोपेश्वर मार्ग अब तक नहीं खुला है। पौड़ी के चौरीखाल में बर्फबारी के बाद स्टेट हाईवे बंद हो गया। लोनिवि और बीआरओ की टीमें सड़कें खोलने के प्रयास में जुटी हुई हैं।

ये भी पढ़ें:

उत्तराखंड में बीते 4 दिनों से लगातार बादल बरस रहे हैं जिस वजह से पूरे प्रदेश में कुछ दिनों से लोग बेहद परेशान चल रहे हैं। सड़कें अवरुद्ध हो रखी हैं। बरसात और बर्फबारी के कारण पारा तेजी से ढुलक रहा है। बीते चार दिनों से लगातार हो रही बारिश और बर्फबारी से जनजीवन प्रभावित हो गया है। केदारनाथ धाम में करीब 4 फीट बर्फ गिर गई है जबकि निचले क्षेत्रों में बारिश ने ठंडक बढ़ा दी है। बारिश से ऊंचे ग्रामीण इलाकों के साथ ही बर्फ प्रभावित क्षेत्रों में लोगों की परेशानियां बढ़ गई है।
वहीं उत्तरकाशी के 42 गांव बर्फ से ढक गए हैं। यह जिला प्रशासन ने गांवों में अतिरिक्त खाद्यान्न व रसोई गैस की आपूर्ति के साथ ही अन्य जरूरी सुविधाओं की व्यवस्था एडवांस में कर दी गई है। कुल मिलाकर बरसात ने इस बार जमकर हाहाकार मचाया है। मगर राहत की बात यह है कि आने वाले कुछ दिन अब प्रदेशवासियों को बरसात से राहत मिलेगी। मंगलवार को हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर जिलों में हल्का कोहरा छाए रहने की संभावना है। 15 जनवरी तक प्रदेश भर में मौसम साफ रहेगा। फिलहाल Uttarakhand में snowfall से 58 सड़के बंद हैं।