उत्तराखंड हल्द्वानीUdham singh nagar dineshpur army personnel rakesh maurya arrested

उत्तराखंड: दहेज के लिए दानव बना सैन्य कर्मी पति, पत्नी की मौत के 4 महीने बाद गिरफ्तार

दिव्या की शादी को एक साल भी नहीं हुआ था की 9 सितंबर 2021 को दिव्या ने अपने कमरे में फांसी के फंदे से लटककर आत्महत्या कर ली.

Udham singh nagar rakesh maurya news: Udham singh nagar dineshpur army personnel rakesh maurya arrested
Image: Udham singh nagar dineshpur army personnel rakesh maurya arrested (Source: Social Media)

हल्द्वानी: दहेज प्रथा का खात्मा करने के लिए कड़े कानून बनाए गए हैं, पर ये कानून दहेजलोभियों के सामने बौने साबित हो रहे हैं. दहेजलोभियों को आज भी दुल्हन से ज्यादा दहेज प्यारा है. पहले पहाड़ में दहेज प्रथा का कभी चलन नहीं था, लेकिन अब यहां भी दहेज के लिए बेटियां सताई जाने लगी हैं. दहेज के लिए मारी भी जा रही हैं. 9 सितंबर 2021 को हल्द्वानी में भी एक बेटी दहेजलोभियों के लालच की भेंट चढ़ गई थी. पूरा मामला क्या है. चलिए बताते हैं. 14 सितंबर 2021 को हल्द्वानी कोतवाली पुलिस में विजय लक्ष्मी नाम की महिला ने रिपोर्ट दर्ज कराई थी. अपनी शिकायत में महिला ने बताया की उधमसिंह नगर के दिनेशपुर निवासी सैन्य कर्मी राकेश मौर्य ने उत्तर प्रदेश निवासी विजय लक्ष्मी की 23 वर्षीय बेटी दिव्या रानी के साथ जून 2021 में प्रेम विवाह किया था.

ये भी पढ़ें:

शादी के बाद दिव्या हल्द्वानी के भोटिया पड़ाव में किराये का कमरा लेकर एमबीपीजी कॉलेज से बीएससी कर रही थी. दिव्या की शादी को एक साल भी नहीं हुआ था की 9 सितंबर 2021 को दिव्या ने अपने कमरे में फांसी के फंदे से लटककर आत्महत्या कर ली. दिव्या की मौत के बाद मायके पक्ष ने दिव्या के पति राकेश मौर्य पर उत्पीड़न और दहेज न लाने के चलते हत्या का आरोप लगाया. वहीँ इस पूरे मामले की जांच पड़ताल के बाद हल्द्वानी कोतवाली पुलिस ने सैन्य कर्मी राकेश मौर्य को रविवार को उसके घर से गिरफ्तार कर जेल भेजने की कार्रवाई की है. पुलिस का कहना है कि पूरा मामला संदिग्ध प्रतीत हो रहा है. वहीं मायके पक्ष के लोगों ने भी ससुराल वालों पर दहेज के लिए हत्या करने का आरोप लगाया था. साथ ही इस मामले में अभी सारी बातें खुल कर सामने नहीं आयी है. दूसरी तरफ सैन्य कर्मी ने पुलिस के समक्ष दहेज की बात से साफ इनकार किया है.