उत्तराखंड देहरादूनError in UKSSSC Forest Inspector exam in Uttarakhand

उत्तराखंड: UKSSSC की वन दरोगा भर्ती परीक्षा में गोलमाल, कोर्ट पहुंचा मामला

कुछ दिन पहले लोअर पीसीएस प्री परीक्षा में 12 सवाल गलत पूछ लिए जाने पर आयोग को उम्मीदवारों को बोनस अंक देने पड़े थे। अब UKSSSC Forest Inspector exam में गड़बड़ी मिली है।

uttarakhand news rajya sameeksha Vikalp rahit sankalp sep 22
UKSSSC Forest Inspector exam: Error in UKSSSC Forest Inspector exam in Uttarakhand
Image: Error in UKSSSC Forest Inspector exam in Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की तरफ से होने वाली परीक्षाओं में लगातार गड़बड़ियां मिल रही हैं। कुछ दिन पहले लोअर पीसीएस प्री परीक्षा में 12 सवाल गलत पूछ लिए जाने पर आयोग को उम्मीदवारों को बोनस अंक देने पड़े थे।

Error in UKSSSC Forest Inspector exam

अब ऐसी ही गड़बड़ी वन दरोगा भर्ती परीक्षा में मिली है। परीक्षा के दौरान पूछे गए 1800 सवालों में से 332 सवाल हटाने पड़े। इन सवालों को पाठ्यक्रम से बाहर का माना गया। जिसके लिए उम्मीदवारों को बोनस अंक मिले हैं। हालांकि उम्मीदवार इसके विरोध में उतर आए हैं। उम्मीदवारों का कहना है कि जो प्रश्न आयोग ने हटाए हैं, उनमें भी असमानता है। इस मामले में उम्मीदवारों ने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। 10 याचिकाएं दायर हुईं हैं। हाईकोर्ट ने कहा कि सभी उम्मीदवार एक हफ्ते के भीतर आयोग के सामने अपना पक्ष रखें। सुनवाई पूरी होने तक किसी भी उम्मीदवार को नियुक्ति प्रदान नहीं की जाएगी। अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने दिसंबर 2019 में हुई वन दरोगा भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। साल 2019 में वन दरोगा के 316 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया था। इसमें करीब डेढ़ लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था।

ये भी पढ़ें:

आयोग ने पिछले वर्ष 16 जुलाई से 25 जुलाई के बीच 18 पालियों में ऑनलाइन लिखित परीक्षा का आयोजन किया। इस दौरान उम्मीदवारों से 1800 सवाल पूछे गए। अब आयोग ने परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है, जिसमें 1800 में से 332 सवालों को पाठ्यक्रम से बाहर के प्रश्न मानते हुए मूल्यांकन से हटा दिया गया। उधर, उम्मीदवारों ने आयोग से अनियमितता को दूर कर वन दरोगा भर्ती का परिणाम दोबारा जारी करने की मांग की है। बता दें कि इससे पहले उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने लोअर पीसीएस प्री परीक्षा का परिणाम जारी किया था, जिसमें 12 सवालों को गलत, दो विकल्पीय या अन्य कारणों से मूल्यांकन से हटा दिया गया था। इसे लेकर भी लगातार विरोध प्रदर्शन जारी है। मामले को लेकर उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के सचिव संतोष बडोनी ने कहा कि उम्मीदवारों की शिकायत सुनी जाएगी। इसी के आधार पर भर्ती रिजल्ट पर फैसला लिया जाएगा।