उत्तराखंड देहरादूनUttarakhand Police 1521 constables bharti 2022 details

उत्तराखंड पुलिस में 1521 सिपाहियों की भर्ती जल्द, 2 मिनट में पढ़िए पूरी जानकारी

Uttarakhand Police 1521 constables bharti 2022 की पूरी डिटेल हम आपको बता रहे हैं। 2 मिनट में पढ़ लीजिए

Uttarakhand Police Recruitment 2022: Uttarakhand Police 1521 constables bharti 2022 details
Image: Uttarakhand Police 1521 constables bharti 2022 details (Source: Social Media)

देहरादून: पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहे युवा कृपया ध्यान दें। आचार संहिता हटने के बाद उत्तराखंड पुलिस विभाग में भर्ती की प्रक्रिया एक बार फिर शुरू होने वाली है।

Uttarakhand Police 1521 constables bharti 2022

यहां कांस्टेबल से लेकर सब इंस्पेक्टर तक अलग-अलग शाखाओं में भर्ती होनी है। जिसके लिए अब तक दो लाख लोगों ने आवेदन किया है। उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर से आवेदन की प्रक्रिया खत्म होने के बाद अब जल्द ही अभ्यर्थियों को फिजिकल एफिशिएंसी एवं मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। जानकारी के अनुसार भर्ती को लेकर पुलिस हेडक्वार्टर द्वारा अधीनस्थ सेवा चयन आयोग से सामंजस्य बनाया जा रहा है। सहमति बनने के बाद विभिन्न जिलों में भर्ती के लिए अभ्यर्थी का फिजिकल-मेडिकल टेस्ट जिला स्तरीय पुलिस टीमों द्वारा शुरू कराया जाएगा। साल 2016 के बाद पुलिस डिपार्टमेंट की नई भर्तियां कराने की जिम्मेदारी उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को दी गई है। हालांकि फिजिकल और मेडिकल टेस्ट से लेकर ट्रेनिंग तक की पूरी जिम्मेदारी पुलिस विभाग के पास है।

ये भी पढ़ें:

पुलिस मुख्यालय की ओर से बताया गया है कि नई भर्ती में आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद अब आयोग से जल्द ही फिजिकल और मेडिकल परीक्षण की तिथि घोषित करने की अपील की गई है, ताकि परीक्षा जल्द संपन्न हो सके। टेस्ट के बाद चुने गए अभ्यर्थियों को नरेंद्रनगर पीटीसी और हरिद्वार एटीसी जैसे सेंटरों में 9 महीने की ट्रेनिंग के लिए भेजा जाएगा। बता दें कि साल 2021 में पुलिस विभाग की ओर से नागरिक पुलिस, पीएसी, आईआरबी और फायरमैन सहित 1521 खाली पदों पर पुरुष और महिला कांस्टेबल के लिए भर्ती शुरू कराई गई थी। नागरिक पुलिस के 785 पद भरे जाने हैं। पीएसी और आईआरबी में 291 पद खाली हैं। इसी तरह फायरमैन के 291 और सब इंस्पेक्टर के 291 पद भरे जाने हैं। एलआईयू के 43 पद खाली हैं। महिला और पुरुष कांस्टेबल के कुल 1521 पदों को भरा जाना है।