उत्तराखंड देहरादूनCM Pushkar Singh Dhami and PM Narendra Modi Meet in Delhi

उत्तराखंड में 7 बड़े कामों पर CM धामी का फोकस, PM मोदी से मुलाकात में रखे 7 बड़े मुद्दे

CM Pushkar Singh Dhami ने PM Narendra Modi से नई दिल्ली में शिष्टाचार भेंट की। जानिए किन 7 बातों पर चर्चा की गई।

pushkar singh dhami narendra modi delhi meeting: CM Pushkar Singh Dhami and PM Narendra Modi Meet in Delhi
Image: CM Pushkar Singh Dhami and PM Narendra Modi Meet in Delhi (Source: Social Media)

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से नई दिल्ली में शिष्टाचार भेंट की। मुलाकात में मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को राज्य में संचालित विकास कार्यों के बारे में अवगत कराया।

PM Modi CM Pushkar Singh Dhami meeting

1- मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से उत्तराखण्ड के सीमित वित्तीय संसाधनों को देखते हुए GST प्रतिकर अवधि को बढ़ाए जाने का भी अनुरोध किया।
2- सीएम धामी ने उत्तराखण्ड में नवीनतम तकनीक व वैज्ञानिक शोध को बढ़ावा देने के लिये भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (IISER) की स्थापना और फार्मास्यूटिकल उद्योग के विकास के लिये नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्यूटिकल एजुकेशन एण्ड रिसर्च (NIPER) की स्थापना का आग्रह किया। अगर इस बात पर पीएम मुहर लगाते हैं, तो उत्तराखंड के लिए ये एक बड़ा तोहफा होगा।
3- मुख्यमंत्री ने उत्तराखण्ड में बागवानी की अपार सम्भावनाओं को देखते हुए प्रधानमंत्री से कश्मीर तर्ज पर रूपये 2000 करोड़ का बागवानी पैकेज दिये जाने का अनुरोध किया।
4- मुख्यमंत्री ने चारधाम की तर्ज पर कुमाऊं मण्डल के पौराणिक स्थलों व मंदिरों को तीर्थाटन से जोड़ने के लिये ‘मानसखण्ड मंदिर माला मिशन’ की स्वीकृति दिये जाने और पिथौरागढ़ एयरस्ट्रिप से हवाई सेवाओं के संचालन की अनुमति का भी अनुरोध किया।
5- मुख्यमंत्री ने बताया कि रेल मंत्रालय द्वारा ऋषिकेश-उत्तरकाशी रेल लाईन के निर्माण के लिये फाईनल लोकेशन सर्वे के उपरांत DPR तैयार कर ली गई है। उन्होंने ऋषिकेश-डोईवाला रेलवे ट्रेक के निर्माण और देहरादून रेलवे स्टेशन को हर्रावाला स्थानांतरित किये जाने की अनुमति दिये जाने का अनुरोध किया।
6- मुख्यमंत्री ने कहा कि ऋषिकेश सांस्कृतिक, आध्यात्मिक, योग व आयुर्वेदिक चिकित्सा में प्रसिद्ध है। यहां अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान की स्थापना से आयुष पद्धति को बढ़ावा मिलेगा और यहां के युवाओं को रोजगार मिलेगा।
7- मुख्यमंत्री ने कहा कि जौलिंगकांग के बीच 05 किमी टनल बनने से यात्रा सुगम हो सकती है। इसके अलावा वेदांग से सिपु तक 20 किमी सड़क मार्ग का निर्माण किए जाने का भी अनुरोध किया। अगर ऐसा होता है तो तवाघाट से बेदांग तक का मार्ग कनेक्ट हो जाएगा। इससे जौलींगकांग और बेदांग की दूरी 161 किमी कम हो जाएगी। इसी प्रकार सिपु से तोला के मध्य लगभग 22 किमी लम्बाई की टनल के निर्माण से दारमा वैली और जोहर वैली एक दूसरे से जुड़ जाएंगी। मिलम से लप्थल तक 30 किमी टनल के निर्माण से जनपद पिथौरागढ़ की जोहार घाटभ् व जनपद चमोली का लप्थल सड़क मार्ग से जोड़ा जा सकता है। सीएम धामी ने ये खास बातें पीएम मोदी के सामने रखी।