उत्तराखंड कोटद्वारName of new districts may be announced in Uttarakhand

उत्तराखंड को मिलने वाले हैं नए जिले, विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी के बयान से मची हलचल

दरअसल यह सब शुरू हुआ विधानसभा अध्यक्ष और कोटद्वार विधायक ऋतु खंडूरी के बड़े बयान से। उम्मीद है कि Uttarakhand में new districts की घोषणा हो सकती है.

uttarakhand new district: Name of new districts may be announced in Uttarakhand
Image: Name of new districts may be announced in Uttarakhand (Source: Social Media)

कोटद्वार: उत्तराखंड में चुनाव खत्म होने के बाद अब एक बार फिर से नए जिलों की बातें शुरू हो गई हैं।

new districts may be announced in Uttarakhand

लंबे समय से मांग की जा रही है कि उत्तराखंड को नए जिले मिलने चाहिए जिससे उन जिलों में भी विकास हो सके और लोगों को सुविधाएं मिल सकें। दरअसल यह सब शुरू हुआ विधानसभा अध्यक्ष और कोटद्वार विधायक ऋतु खंडूरी के बड़े बयान से। खंडूड़ी ने यह ऐलान कर दिया है कि कोटद्वार को जिला बनाने के लिए उनको जहां कहीं पर भी बात करनी पड़ेगी वह करेंगी। उन्होंने कहा कि कोटद्वार को जिला बनाने की कवायद अब शुरू हो गई है और कोटद्वार को जिला बनाना ही उनकी प्राथमिकता है। इसके लिए जितनी मेहनत लगेगी वे करेंगी या उन्हें कहीं भी जाना होगा वह जाएंगी। वहीं उन्होंने कोटद्वार में केंद्रीय विद्यालय खुलने की भी जानकारी दी। जहां ऋतु खंडूड़ी के इस बयान के बाद बुधवार को सियासी पारा गरम हो गया है वहीं और भी नए जिलों का मुद्दा बाहर आ गया है। दरअसल कोटद्वार में ऋतु खंडूरी स्वास्थ्य शिविर के उद्घाटन में पहुंची थीं और इस दौरान मीडिया से रूबरू होते हुए उन्होंने कहा कि जल्द ही कोटद्वार को एक नया जिला बनाया जाएगा। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

मेडिकल कॉलेज निर्माण को लेकर पूछे गए सवाल पर ऋतु खंडूरी ने कहा यह हम सब जानते ही हैं कि हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज होता है। ऐसे में मेडिकल कॉलेज बनने के लिए कोटद्वार का जिला होना जरूरी है। इसलिए सबसे पहले कोटद्वार को जिला बनाने की लड़ाई लड़नी है। आपको बता दें कि 15 अगस्त 2011 को यमुनोत्री, रानीखेत, डीडीहाट और कोटद्वार को जिला बनाने की घोषणा की गई थी। उस समय निशंक सरकार सत्ता में थी। चुनावी साल में हुई इस घोषणा का शासनादेश भी जारी कर दिया गया था लेकिन गजट नोटिफिकेशन जारी नहीं हुआ जिस वजह से नतीजा यह रहा कि 11 साल के बाद भी 4 जिले अस्तित्व में नहीं आ पाए। अब ऋतु खंडूरी ने एक बार फिर से इस ठंडे पड़े मुद्दे को छेड़कर सियासी गलियारों में हलचल पैदा कर दी है। उन्होंने कहा कि कोटद्वार को केंद्रीय विद्यालय तो जल्द ही मिलने जा रहा है मगर कोटद्वार को अब जिला बनवाने के लिए संघर्ष करना पड़ेगा। अब देखना यह है कि ऋतु खंडूड़ी का कोटद्वार को जिला बनाने का सपना पूरा होता है कि नहीं। उम्मीद है कि Uttarakhand में new districts की घोषणा हो सकती है.