उत्तराखंड रुद्रप्रयागHat-Bashti double lane bridge over Mandakini in Agastyamuni

रुद्रप्रयाग: 50 गांवों के लिए खुशखबरी, संपर्क मार्ग को जोड़गा पहला डबल लेन पुल..पढ़िए खास बातें

Hat-Bashti मोटरमार्ग पर बनने वाला ये पुल प्रदेश में किसी संपर्क मार्ग को जोड़ने वाला पहला double lane bridge होगा। 50 गांवों की राह आसान होगी।

rudraprayag double lane bridge : Hat-Bashti double lane bridge over Mandakini in Agastyamuni
Image: Hat-Bashti double lane bridge over Mandakini in Agastyamuni (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: रुद्रप्रयाग के लोगों की एक बड़ी समस्या हल होने वाली है। अगस्त्यमुनि ब्लाक के गबनी गांव में मंदाकिनी नदी पर हाट-बष्टी पुल का निर्माण किया जाएगा।

Hat-Bashti double lane bridge in Agastyamuni

हाट-बष्टी मोटरमार्ग पर बनने वाला ये पुल प्रदेश में किसी संपर्क मार्ग को जोड़ने वाला पहला डबल लेन पुल होगा। जिससे हाट-बष्टी मोटरमार्ग को गौरीकुंड हाईवे से जोड़ा जाएगा। पुल बनने से 50 गांवों की राह आसान होगी। पीएमजीएसवाई के तहत बनने वाले पुल का शिलान्यास सोमवार को केदारनाथ विधायक शैलारानी रावत ने किया। माना जा रहा है कि प्रदेश में पहली बार किसी संपर्क मार्ग को जोड़ने के लिए डबल लेन पुल का निर्माण किया जा रहा है। पुल बनाने में 28.39 करोड़ की लागत आएगी। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

बता दें कि अगस्तमुनि क्षेत्र के ग्रामीण लंबे समय से हाट-बष्टी मोटरमार्ग पर पुल बनाने की मांग करते आ रहे थे। लोनिवि ने शासन को इसके लिए कई बार प्रस्ताव भेजा, लेकिन मंजूरी नहीं मिल सकी। साल 2020 में पीएमजीएसवाई ने एक बार फिर 100 मीटर लंबे स्पान पुल का प्रस्ताव भारत सरकार को भेजा, जिसके लिए भारत सरकार से जून 2021 में मंजूरी मिल गई। बजट के तौर पर 28.39 करोड़ रुपये स्वीकृत हुए। सोमवार को केदारनाथ विधायक शैलारानी रावत ने पुल निर्माण के लिए भूमि पूजन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि पुल बनने से जखोली और अगस्त्यमुनि क्षेत्र के 50 से ज्यादा गांव आपस में लिंक हो जाएंगे। पुल निर्माण होने से कई गांवों की अतिरिक्त दूरी भी घट जाएगी। विधायक शैलारानी रावत ने पीएमजीएसवाई के अधिकारियों को जल्द से जल्द पुल निर्माण के निर्देश दिए, ताकि ग्रामीणों को इसका लाभ मिल सके।