उत्तराखंड ऋषिकेशChar Dham Yatra Core Area Traffic Plan Delhi Rishikesh Route

दिल्ली से ऋषिकेश आने वाले अब इस रूट से आएं, चारधाम यात्रा कोर क्षेत्र में ट्रैफिक प्लान लागू

चारधाम यात्रा के कोर क्षेत्र में विशेष यातायात प्लान हुआ लागू, ध्यान से पढ़ लीजिए रूट प्लान, दिल्ली से ऋषिकेश जाने के लिए ये रहेगा रूट

rishikesh delhi route traffic plan: Char Dham Yatra Core Area Traffic Plan Delhi Rishikesh Route
Image: Char Dham Yatra Core Area Traffic Plan Delhi Rishikesh Route (Source: Social Media)

ऋषिकेश: चारधाम यात्रा के कोर क्षेत्र (हरिद्वार से व्यासी तक) के लिए विशेष यातायात प्लान पुलिस ने लागू कर दिया है। इस पूरे क्षेत्र को आठ जोन और 28 सेक्टरों में बांटा गया है।

Char Dham Yatra Core Area Traffic Plan

इस क्षेत्र में रात 10 बजे से तड़के चार बजे तक यात्रियों के वाहन नहीं चलेंगे। इसके अलावा इस क्षेत्रों में तीन पहिया वाहनों का संचालन भी नहीं होगा। डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि चार जिलों में पड़ने वाला यह क्षेत्र कोर क्षेत्र कहलाता है। यहां चार धाम की यात्रा में किसी को किसी प्रकार की असुविधा न हो, इसके लिए पुलिस लगातार काम कर रही है। अब तक नौ लाख से अधिक लोगों ने चारों धामों के दर्शन किए हैं। अब इसी कड़ी में नई व्यवस्था लागू की जा रही है और इसके तहत रात दस से तड़के चार बजे तक नहीं चलेंगे वाहन। डीजीपी ने बताया कि चारधाम यात्रा मार्ग पर यातायात की निगरानी कंट्रोल रूम ऋषिकेश और मुनिकीरेती से की जाएगी। यात्रियों के वाहनों का आवागमन रात दस से तड़के चार बजे तक प्रतिबंधित रहेगा। इन रूटों पर भारी वाहनों का आवागमन सुबह छह से रात दस बजे तक बंद रहेगा। ई-रिक्शा/तिपहिया वाहन हर समय प्रतिबंधित रहेंगे।

ये भी पढ़ें:

चलिए आपको बताते हैं कि किन रूटों को जोन और कितने सेक्टर बनाए गए हैं। Traffic Plan Delhi Rishikesh Route हरिद्वार के शंकराचार्य चौक से पंतदीप पार्किंग तक के मार्ग को प्रथम जोन बनाया गया है। जयराम मोड़ से सप्तऋषि फ्लाईओवर तक दूसरा जोन है। इसमें छह सेक्टर बनाए गए हैं। देहरादून के रायवाला क्षेत्र के सप्तऋषि बॉर्डर से लालतप्पड़ तक एक जोन और ऋषिकेश के नेपाली फार्म से चंद्रभागा पुल तक के मार्ग को तीसरा जोन बनाया गया है। इनके अंतर्गत सात सेक्टर आएंगे। टिहरी में ढालवाला, मुनिकीरेती और तपोवन से व्यासी तक के मार्ग पर तीन जोन रहेंगे। इसमें कुल 10 सेक्टर बनाए गए हैं। पौड़ी जिले के अंतर्गत लक्ष्मण झूला में एक जोन और पांच सेक्टर रहेंगे। ऐसे में दिल्ली-मेरठ से आने वाले हल्के वाहन मुजफ्फरनगर, मंगलौर से नगला इमरती राष्ट्रीय राजमार्ग-334 से रुड़की बाईपास के रास्ते कोर कॉलेज से ख्याति ढाबा के सामने से हरिद्वार होते हुए ऋषिकेश पहुंचेंगे।यमुनानगर-सहारनपुर से आने वाले वाहनों को भगवानपुर से इमलीखेड़ा होते हुए बहारदाबाद की ओर से हरिद्वार की ओर भेजा जायेगा।मुरादाबाद-बिजनौर-नजीबाबाद से आने वाले हल्के वाहन चंडी चौकी से हरिद्वार होते हुए ऋषिकेश की ओर भेजे जाएंगे।