उत्तराखंड अल्मोड़ाUttarakhand players performance in Commonwealth Games

कॉमनवेल्थ गेम्स में छा गए उत्तराखंड के 5 खिलाड़ी, पदक लेकर स्वदेश लौटे

कॉमनवेल्थ गेम्स में उत्‍तराखंड के इन पांच खिलाड़ियों ने लगा दी अपनी जान, भारत लेकर आए पदक

uttarakhand news rajya sameeksha Vikalp rahit sankalp sep 22
uttarakhand commonwealth games : Uttarakhand players performance in Commonwealth Games
Image: Uttarakhand players performance in Commonwealth Games (Source: Social Media)

अल्मोड़ा: कामनवेल्थ गेम्स में भारत के खिलाड़ियों का जज्बा उनके परफॉर्मेंस में भी साफ तौर पर देखने को मिला है। भारत जहां पहले कहीं नजर नहीं आता था आज दुनिया के सामने छाती चौड़ी करके खड़ा है।कॉमनवेल्थ में उत्तराखंड के खिलाड़ियों ने भी महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

Uttarakhand players performance in Commonwealth Games

उत्तराखंड के खिलाड़ियों ने टीम इवेंट व एकल वर्ग में देश के लिए पदक जीते हैं। जी हां, इंग्लैंड के वर्मिंघम में आयोजित कामनवेल्थ गेम्स 2022 में उत्तराखंड के खिलाड़ियों ने महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उत्तराखंड से मेन सिंगल्स बैडमिंटन में लक्ष्य सेन lakshya sen, महिला क्रिकेट में स्नेह राणा sneh rana, महिला हाकी में वंदना कटारिया vandana kataria , एथलेटिक्स में नितेंद्र सिंह रावत nitendra singh rawat और स्वीमिंग में कुशाग्र रावत kushagra rawat ने हिस्सा लिया और पदक हासिल किए। लक्ष्य सेन ने बैडमिंटन एकल वर्ग में स्वर्ण पदक अपने नाम किया। जबकि महिला क्रिकेट टीम ने रजत पदक जीता। जिसमें स्नेह राणा ने जबरदस्त परफॉर्मेंस दी। वहीं, महिला हाकी में वंदना कटारिया ने कांस्य पदक अपने नाम किया।

ये भी पढ़ें:

सबसे पहले बात करते हैं लक्ष्य सेन की। लक्ष्य के शानदार प्रदर्शन के बाद हर कोई उनको शाबाशी दे रहा है।बैडमिंटन के एकल वर्ग में उत्तराखंड के अल्मोड़ा निवासी लक्ष्य सेन ने भारतीय टीम से शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में जगह बनाई। फाइनल में लक्ष्य सेन का मुकाबला मलेशिया के एनजी जे योंग से हुआ। लक्ष्य ने पहला सेट हारने के बाद अन्य दो सेट में शानदार वापसी करते हुए 2-1 से मलेशिया के एनजी जे योंग को हराकर खिताब अपने नाम किया। वहीं कॉमन वेल्थ में पहली बार महिला क्रिकेट को शामिल किया गया था। भारतीय महिला टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल तक का सफर तय किया। भारतीय महिला टीम में देहरादून निवासी आलराउंडर स्नेह राणा ने पहले मैच से ही अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया। पाकिस्तान के विरुद्ध खेले गए मैच में स्नेह राणा को भारतीय टीम में जगह दी गई। जिसमें स्नेह राणा ने चार ओवर में महज 15 रन देकर दो महत्वपूर्ण विकेट झटके।इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए सेमीफाइनल मैच में स्नेह राणा ने चार ओवर में 28 रन देकर दो महत्वपूर्ण विकेट झटके और इंग्लैंड को मात दी।

ये भी पढ़ें:

वहीं भारतीय महिला हॉकी टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए कांस्य पदक अपने नाम किया। हरिद्वार निवासी वंदना कटारिया भारतीय महिला टीम की सदस्य हैं। वंदना और हॉकी टीम ने शानदार हॉकी खेलते हुए कांस्य पदक हासिल किया। वहीं उत्तराखंड के बागेश्वर जिले के धावक ओलिंपियन नितेंद्र सिंह रावत ने मैराथन में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया। नितेंद्र मैराथन में 12वें स्थान पर रहे। इसके अलावा उत्तराखंड के चमोली जिले के कफलोड़ी गांव निवासी कुशाग्र रावत ने 1500 मीटर फ्री स्टाइल स्वीमिंग में भारत का प्रतिनिधित्व किया। कुशाग्र फाइनल राउंड में आठवें स्थान पर रहे। कुल मिला कर उत्तराखंड से खेल के क्षेत्र में लोग लगातार आगे आ रहे हैं और आशा है कि भविष्य में यह संख्या बढ़ती जाएगी। खेल के क्षेत्र में आगे आ रहे लोग उन नवांकुरों के लिए प्रेरणास्रोत और उम्मीद की किरण हैं जो आसमान में उड़ने से झिझकते हैं। हम यही उम्मीद करते हैं कि देवभूमि के काबिल युवा खेल के क्षेत्र में भविष्य में खूब दमखम दिखाएं।