उत्तराखंड ऋषिकेशRishikesh Best Places to Visit 3 Famous Caves

ऋषिकेश की 3 रहस्यमयी गुफाएं, यहां मिलती है मन को अद्भुत शांति..देखिए तस्वीरें

Rishikesh Best Places to Visit यह भी मान्यता है कि ये स्थान भगवान राम के कुलगुरु ऋषि वशिष्ठ का निवास स्थल था।

uttarakhand news rajya sameeksha Vikalp rahit sankalp sep 22
rihikesh best places: Rishikesh Best Places to Visit 3 Famous Caves
Image: Rishikesh Best Places to Visit 3 Famous Caves (Source: Social Media)

ऋषिकेश: उत्तराखंड की सुरम्य वादियों में बसा ऋषिकेश पर्यटकों की पहली पसंद बन चुका है। एक वक्त था जब ये जगह सिर्फ धार्मिक पर्यटन के लिए जानी जाती थी, लेकिन अब वाटर स्पोर्ट्स और एडवेंचर एक्टिविटीज समेत ऐसा कोई क्षेत्र नहीं, जहां ऋषिकेश ने अपनी अलग पहचान न बनाई हो।

3 Famous Caves of Rishikesh

यूं तो आपको ऋषिकेश में स्थित कई पर्यटन स्थलों की जानकारी आसानी से मिल जाएगी, लेकिन हम आपको यहां स्थित तीन ऐसी रहस्यमयी गुफाओं के बारे में बताएंगे, जहां आज भी साधु-महात्मा ध्यान लगाए मिलते हैं। आगे देखिए तस्वीरें

  • Rishikesh Best Places to Visit Vashist Cave

    Rishikesh Best Places to Visit Vashist Cave
    1/ 4

    इनमें से एक गुफा 3000 साल से भी ज्यादा पुरानी है। यह भी मान्यता है कि यह जगह भगवान राम के कुलगुरु ऋषि वशिष्ठ का निवास स्थल था। इसे वशिष्ठ गुफा के नाम से जाना जाता है, जो कि ऋषिकेश से करीब 22 किलोमीटर दूर है। गुफा के अंदर एक शिवलिंग भी है। कहा जाता है कि पहले यह गुफा आगे भी खुलती थी, लेकिन अब यह गुफा आगे से बंद कर दी गई है।

  • Rishikesh Best Places to Visit Loyal Cave

    Rishikesh Best Places to Visit Loyal Cave
    2/ 4

    इसी तरह यहां स्थित एक गुफा को लोयल गुफा के रूप में जाना जाता है। इस गुफा में कैल्शियम और कार्बन से स्टोन फार्मेशन की गई कई आकृतियां हैं। जो कि प्राकृतिक रूप से बनी हैं। गुफा के भीतर भगवान गणेश, शिव, हाथी, जैलीफिश, सांप और नाग की आकृतियां बनी हैं।

  • Rishikesh Best Places to Visit Jhilmil Cave

    Rishikesh Best Places to Visit Jhilmil Cave
    3/ 4

    नीलकंठ मंदिर के पैदल मार्ग पर झिलमिल गुफा स्थित है, यहां आने वाले लोगों को अद्भुत शांति का अहसास होता है। ऋषिकेश आने वाले पर्यटक त्रिवेणी घाट, रघुनाथ मंदिर, ऋषि कुंड, आस्था पथ, प्राचीन श्री भरत मंदिर, चंद्रेश्वर महादेव मंदिर, वीरभद्र मंदिर, सोमेश्वर मंदिर, वीरभद्र उत्खनन स्थल, जानकी सेतु, रामझूला, लक्ष्मणझूला, स्वर्गाश्रम, चौरासी कुटी, भूतनाथ मंदिर, हेंवल घाटी, नीलकंठ महादेव मंदिर, नरेंद्रनगर, कुंजापुरी मंदिर, शिवपुरी, कौडियाला और व्यासी घूमने जरूर आते हैं।

  • Rishikesh Best Places to Visit

    Rishikesh Best Places to Visit
    4/ 4

    यहां घूमने के लिए कई ऑप्शन हैं। ऋषिकेश के लिए सीधी रेल सेवा है। जबकि हवाई यात्री जौलीग्रांट एयरपोर्ट तक हवाई सेवा के माध्यम से पहुंच सकते हैं। पिछले कुछ सालों में ऋषिकेश आने वाले पर्यटकों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है।