उत्तराखंड हल्द्वानीHaldwani Jail Accommodation and Booking

अगर कुंडली में है ‘बंधन योग’ तो उत्तराखंड की इस जेल में आइए, 1 रात का किराया 500 रुपये

जेल वो जगह है, जहां कोई शौक से कभी नहीं जाना चाहेगा, लेकिन अगर आप जेल में रहने को एडवेंचर की तरह देखते हैं तो हल्द्वानी जेल आपके स्वागत के लिए तैयार है।

haldwani jail fare and booking : Haldwani Jail Accommodation and Booking
Image: Haldwani Jail Accommodation and Booking (Source: Social Media)

हल्द्वानी: अब तो जेल में जाना पड़ेगा, जेल की रोटी खानी पड़ेगी...बचपन में ये पंक्तियां दोहराते ही दिल बैठ जाता था। बड़े होने पर फिल्मों में जेल देखी तो डर के मारे गला सूख गया। जेल वो जगह है, जहां कोई शौक से कभी नहीं जाना चाहेगा, लेकिन अगर आप जेल में रहने को एडवेंचर की तरह देखते हैं और जेल जाने के अनुभव को महसूस करना चाहते हैं तो हल्द्वानी जेल चले आइए।

Haldwani Jail Accommodation and Booking

यहां जेल प्रशासन ने जेल को पर्यटन से जोड़ने की अनूठी योजना पर काम शुरू किया है। अब कोई भी पांच सौ रुपये प्रति रात के शुल्क पर जेल में रहने का अनुभव ले सकता है। जिन लोगों की कुंडली में बंधन योग हो, वो भी ज्योतिषियों की सलाह पर जेल में रुक कर बंधन योग दूर करने का उपाय कर सकते हैं। हल्द्वानी जेल की स्थापना 1903 में हुई थी। इसके एक हिस्से में छह स्टाफ क्वार्टर के साथ पुराने शस्त्रागार हैं, जिनका इस्तेमाल नहीं होता। इन कमरों को अब जेल मेहमानों की आवभगत के लिए तैयार किया जा रहा है। जेल के उप जेल अधीक्षक सतीश सुखीजा ने बताया कि सीनियर अधिकारियों के निर्देश पर अनुमति हासिल करने वाले लोगों को जेल की बैरक में कुछ घंटे बिताने की अनुमति मिलती है। पर्यटक कैदियों को जेल की वर्दी और जेल की रसोई में बना खाना दिया जाता है। आगे जानिए कि कुंडली में बंधन योग है तो ये जेल आपके इस दोष का निवारण कैसे कर सकती है।

ये भी पढ़ें:

अब जेल के एक हिस्से को जेल पर्यटकों के लिए तैयार करने का काम चल रहा है। जो लोग जेल को वास्तविक रूप से महसूस करना चाहते हैं, या कुंडली में बने "बंधन योग" को दूर करना चाहते हैं, वो यहां समय बिता सकते हैं। ज्योतिषियों के अनुसार जब किसी की कुंडली या जन्म कुंडली में शनि और मंगल सहित तीन खगोलीय पिंड प्रतिकूल स्थिति में होते हैं, तो यह एक समीकरण बन जाता है, ऐसा होने पर व्यक्ति को कारावास से गुजरना पड़ सकता है। इस तरह की स्थिति में संबंधित व्यक्ति को जेल में रात बिताने और कैदियों को भोजन उपलब्ध कराने की सलाह दी जाती है, ताकि ग्रहों की स्थिति के बुरे प्रभावों को दूर किया जा सके।