उत्तराखंड उधमसिंह नगरWomen fallen from roof after earthquake in Rudrapur

उत्तराखंड में भूकंप के डर से छत से गिरी युवती, दोनों पैर हुए फ्रैक्चर

भूकंप के झटके महसूस होते ही अनीता भी दूसरे लोगों की तरह बाहर भागने की कोशिश करने लगी। इस दौरान वो छत से गिरकर गंभीर रूप से घायल हो गई।

rudrapur bhookamp women fallen : Women fallen from roof after earthquake in Rudrapur
Image: Women fallen from roof after earthquake in Rudrapur (Source: Social Media)

उधमसिंह नगर: बीते दिन नेपाल में आए भूकंप का असर देश के कई राज्यों के साथ-साथ उत्तराखंड में भी देखा गया। यहां कई जिलों में धरती डोल उठी, जिसके बाद अफरा-तफरी मच गई।

Women fallen from roof after earthquake in Rudrapur

इस बीच ऊधमसिंहनगर में भूकंप के दौरान एक 20 साल की युवती छत से नीचे गिर गई। घायल युवती को रुद्रपुर के अस्पताल में एडमिट कराया गया है। मंगलवार देर रात जब भूकंप के झटके आए तो इंद्रा कॉलोनी में रहने वाली अनीता भी दूसरे लोगों की तरह घर से बाहर निकल आई। बाहर भागने की कोशिश में वो छत से नीचे गिर गई। परिजन उसे तुरंत अस्पताल ले गए, जहां उसका इलाज जारी है। बताया जा रहा है कि हादसे में युवती के दोनों पैर फ्रैक्चर हुए हैं। पिता रमेश सुयाल ने बताया कि देर रात जब भूकंप के झटके महसूस हुए तो उनकी बेटी कमरे से निकल कर रेलिंग के पास पहुंची। इस दौरान भूकंप के झटके से उसका संतुलन बिगड़ गया और वो नीचे गिर गई।

ये भी पढ़ें:

अनीता के सिर और कमर में भी चोट आई है। उत्तराखंड में लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। इसलिए आप कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें और भूकंप के झटके महसूस होने पर धैर्य से काम लें। यहां हम आपको बचाव के लिए कुछ सुझाव दे रहे हैं। भूकंप के दौरान किसी ऊंची बिल्डिंग में फंस गए हैं तो किसी मेज के नीचे अथवा दरवाजे की चौखट की आड़ लेकर खड़े हो जाएं। भूकंप के दौरान बिजली की लाइन अथवा पानी के ओवरहेड टैंक से दूरी बनाए रखें। मकान अथवा कमरे से तत्काल बाहर खुले स्थान पर जाने का प्रयास करें। मलबा बिखरने से बाहर निकलना संभव नहीं हो तो कमरे में ही फर्नीचर के नीचे बैठे रहें। आपदा से राहत और सुरक्षा के लिए आपातकालीन नंबर हर समय याद रखने चाहिए, ताकि समय पर मदद मांगी जा सके।