उत्तराखंड देहरादूनUKPSC Bandi Rakshak Recruitment 2022 All Detail

उत्तराखंड के युवा ध्यान दें: UKPSC में निकली भर्तियां, 12वीं पास भी करें अप्लाई

कारागार विभाग में बंदीरक्षक के 238 पदों पर निकली भर्ती, पढ़ें आवेदन से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी। पढ़िए UKPSC Bandi Rakshak Recruitment 2022 All Detail

ukpsc bandi rakshak 238 bharti 2022: UKPSC Bandi Rakshak Recruitment 2022 All Detail
Image: UKPSC Bandi Rakshak Recruitment 2022 All Detail (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने कारागार विभाग में बंदीरक्षक के 238 पदों पर बंपर भर्ती का विज्ञापन जारी कर दिया है।

UKPSC Bandi Rakshak Recruitment 2022 All Detail

इच्छुक अभ्यर्थी इसके लिए 15 नवंबर से पांच दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।उम्मीदवारों को चयन के लिए पहले शारीरिक दक्षता परीक्षा और फिर लिखित परीक्षा देनी होगी। इसके बाद फ़ाइनल मेरिट बनेगी। आयोग के सचिव जीएस रावत के मुताबिक, जेल बंदीरक्षक के 214 और महिला जेल बंदीरक्षक के 24 पदों पर भर्ती की जाएगी। उन्होंने बताया कि जेल बंदीरक्षक के पदों के लिए केवल पुरुष उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं।

UKPSC Bandi Rakshak Recruitment Qualification

इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदक का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना सबसे जरूरी है। इसी के साथ उसे देवनागरी लिपि में हिंदी का ज्ञान भी होना चाहिए। महिला, पुरुष उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग ऊंचाई के मानक, पुरुष उम्मीदवारों के लिए पर्वतीय क्षेत्र को छोड़कर सामान्य, पिछड़ी व एससी उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 165 सेमी और पर्वतीय क्षेत्र के उम्मीदवारों के लिए 160 सेमी होनी चाहिए।वहीं अनुसूचित जनजाति उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 157.5 सेमी है।महिला बंदीरक्षक उम्मीदवारों के लिए पर्वतीय क्षेत्र को छोड़कर जनरल, ओबीसी उम्मीदवारों के लिए कम से कम 152 सेमी और एससी, एसटी उम्मीदवारों के लिए 147 सेमी ऊंचाई होनी चाहिए।

ये भी पढ़ें:

UKPSC Bandi Rakshak Recruitment 2022 Age Limit

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 और अधिकतम आयु 35 वर्ष होनी चाहिए। जिन उम्मीदवारों ने अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर से निकाली गई बंदीरक्षक भर्ती में आवेदन किया था, उनकी आयु की गणना एक जुलाई 2020 के आधार पर और नए उम्मीदवारों की आयु की गणना एक जुलाई 2022 के आधार पर की जाएगी। आयोग इस भर्ती के लिए 100 अंकों की शारीरिक दक्षता परीक्षा कराएगा, जिसमें पास होने के लिए न्यूनतम 50 अंक लाने अनिवार्य हैं। इसके बाद चुने गए उम्मीदवारों की वस्तुनिष्ठ प्रकार की 100 अंकों की परीक्षा कराई जाएगी। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट psc.uk.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। याद रहे आवेदन की अंतिम तारीख 5 दिसंबर है और इसके बाद आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।