उत्तराखंड ऋषिकेशRecruitment for 1564 posts of Nursing Officer in Uttarakhand

उत्तराखंड: नर्सिंग ऑफिसर के 1564 पदों पर भर्ती, महिलाओं के लिए 80 फीसदी पद रिजर्व

महिला उम्मीदवारों के लिए ये मौका शानदार होने वाला है, क्योंकि नर्सिंग अधिकारी के 80 प्रतिशत पद महिला उम्मीदवारों के लिए रिजर्व हैं।

uttarakhand nursing officer bharti 2022: Recruitment for 1564 posts of Nursing Officer in Uttarakhand
Image: Recruitment for 1564 posts of Nursing Officer in Uttarakhand (Source: Social Media)

ऋषिकेश: स्वास्थ्य के क्षेत्र में करियर बनाने का सपना देखने वाले युवा ध्यान दें। उत्तराखंड चिकित्सा सेवा चयन बोर्ड ने नर्सिंग अधिकारी के रिक्त 1564 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी कर दी है।

Recruitment of Nursing Officer in Uttarakhand

जो युवा नर्सिंग में प्रशिक्षित हैं और जॉब का इंतजार कर रहे हैं, उनका इंतजार खत्म होने वाला है। भर्ती में चयन का मानदंड वर्षवार योग्यता क्रम है। महिला उम्मीदवारों के लिए ये मौका शानदार रहने वाला है, क्योंकि नर्सिंग अधिकारी के 80 प्रतिशत पद महिला उम्मीदवारों के लिए रिजर्व हैं। 20 प्रतिशत पद पुरुष उम्मीदवारों से भरे जाएंगे। कुल उपलब्ध रिक्त पदों में से 70 प्रतिशत पद नर्सिंग में डिप्लोमाधारक उम्मीदवारों और 30 प्रतिशत पद नर्सिंग में डिग्रीधारक उम्मीदवारों से बनी मेरिट के आधार पर भरे जाएंगे। अभिलेख सत्यापन के बाद चयनित अभ्यर्थियों की सूची घोषित की जाएगी। चयन बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. डीएस रावत ने बताया कि अभ्यर्थी के डिप्लोमा/डिग्री में कुल प्राप्त अंकों के प्रतिशत के आधार पर चयन सूची बनाई जाएगी। यदि दो या अधिक अभ्यर्थी समान अंक प्राप्त करते हैं तो जिसकी जन्मतिथि पहले होगी, उसका नाम योग्यता क्रम में पहले रखा जाएगा।

ये भी पढ़ें:

ऑनलाइन आवेदन 12 जनवरी से शुरू होंगे। अंतिम तिथि 1 फरवरी शाम पांच बजे तक है। अभ्यर्थी की आयु एक जुलाई 2022 को न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 42 वर्ष होनी चाहिए। साथ ही उसके पास उत्तराखंड राज्य का स्थायी निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए। अभ्यर्थी के पास ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि तक उत्तराखंड/भारतीय नर्सिंग तथा धात्री परिषद में स्थायी पंजीकरण अनिवार्य है। सामान्य वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 300 रुपये है। जबकि एससी-एसटी, दिव्यांग व ईडब्लूएस वर्ग में आने वालों को 150 रुपये आवेदन शुल्क के तौर पर देने होंगे। स्वास्थ्य विभाग की तरह पुलिस विभाग भी 1500 पदों पर भर्ती निकालने की तैयारी कर रहा है। मौजूदा समय में कांस्टेबलों के चार हजार पद खाली हैं। वर्ष 2022 में 1500 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू हुई। भर्ती प्रक्रिया में शारीरिक दक्षता के बाद अब लिखित परीक्षा हो चुकी है। लिखित परीक्षा का परिणाम एक-दो सप्ताह के अंदर आ सकता है। भर्ती प्रक्रिया पूरी होने में एक साल का वक्त लगने का अनुमान है।