उत्तराखंड अल्मोड़ाAlmora Professor Shekhar Chandra Joshi made painting with nails

उत्तराखंड के एक शिक्षक ने नाखून से बनाई शानदार पेंटिंग, इटली में होगी प्रदर्शनी

अल्मोड़ा के प्रोफेसर शेखर चंद्र जोशी ने नाखून से बनाई पेंटिंग, इटली में होगी प्रदर्शित। उन्‍होंने अप्रैल महीने में प्रदर्शित होने वाली प्रदर्शनी के लिए अपनी पेंटिंग भेज दी है।

Professor Shekhar Chandra Joshi painting: Almora Professor Shekhar Chandra Joshi made painting with nails
Image: Almora Professor Shekhar Chandra Joshi made painting with nails (Source: Social Media)

अल्मोड़ा: उत्तराखंड में टैलेंट की कमी नहीं है।आज हम आपको अल्मोड़ा के एक ऐसे ही मशहूर और टैलेंटेड चित्रकार से मिलवाने जा रहे हैं जिनकी बनाई गई पेंटिंग इटली में रंग बिखेरेगी।

Almora Professor Shekhar Chandra Joshi painting

अब आप सोच रहे होंगे कि पेंटिंग तो सभी बनाते हैं तो इस पेंटिंग में ऐसा खास क्या है। हम आपको बताते चलें कि यह पेंटिंग ना तो ब्रश से बनी है और ना किसी अन्य उपकरण से, बल्कि यह बनी है नाखून से। अल्मोड़ा के रहने वाले चित्रकार में नाखून से यह पेंटिंग बनाकर लोगों का दिल जीत लिया है और सुर्खियों में अपनी जगह बना ली है। फैबियानो पेपर बनाने वाली कंपनी हर साल इटली में पेंटिंग की प्रतियोगिता रखती है, जिसमें इस बार उत्तराखंड के अल्मोड़ा के रहने वाले प्रोफेसर शेखर चंद्र जोशी की पेंटिंग को चुना गया है। उन्‍होंने अपने नाखून से पेंटिंग बनाई है। जल्द ही उनकी बनाई पेंटिंग इटली में प्रदर्शित होगी। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

अल्मोड़ा निवासी प्रोफेसर शेखर चंद्र जोशी सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय में चित्रकला विभाग के प्रोफेसर हैं। शेखर चंद्र जोशी ने अपने नाखून से एक ऐसी पेंटिंग बनाई है, जिसकी खासी तारीफ हो रही है। अब उनकी पेंटिंग इटली में प्रदर्शित की जाएगी। उन्‍होंने अप्रैल महीने में प्रदर्शित होने वाली प्रदर्शनी के लिए अपनी पेंटिंग भेज दी है। प्रोफेसर शेखर चंद्र जोशी ने बताया कि यह पेंटिंग उन्होंने पिछले साल दिसंबर में बनाई थी। इस पेंटिंग को उन्होंने पहले अपने नाखूनों से कागज पर उकेरा और उसके बाद वॉटर कलर के द्वारा इसको एक मास्टरपीस में तब्दील किया। उन्होंने बताया कि फैबियानो की प्रसिद्ध कंपनी के पेपर पर इस पेंटिंग को बनाया गया है। और यही फैबियानो पेपर बनाने वाली कंपनी हर साल इटली में पेंटिंग की प्रतियोगिता रखती है, जिसमें इस बार उनकी पेंटिंग को चुना गया है।