उत्तराखंड रुद्रप्रयागUttarakhand Weather Update 4 March

उत्तराखंड में मौसम की आंख-मिचौली: आज 5 जिलों में होगी बारिश, 3 जिलों में बढ़ेगा तापमान

Uttarakhand Weather Report 4 March हरिद्वार, ऊधमसिंहनगर और नैनीताल के मैदानी इलाकों में तापमान बढ़ने की संभावना है। जबकि पांच पहाड़ी जिलों में बारिश की संभावना बनी हुई है।

Uttarakhand weather update march: Uttarakhand Weather Update 4 March
Image: Uttarakhand Weather Update 4 March (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: उत्तराखंड में मौसम ने एक बार फिर करवट बदल ली। प्रदेश के कई जिलों में बादल छाए हुए हैं, बारिश हो सकती है।

Uttarakhand Weather Update 4 March

वहीं मैदानी इलाकों में एक बार फिर तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। अगले 24 घंटों के दौरान उत्तराखंड के पांच जिलों में बारिश होने की संभावना है। इनमें उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, पिथौरागढ़ जैसे जिले शामिल हैं। यहां रहने वाले लोग सावधान रहें। बात करें राजधानी देहरादून की तो यहां ज्यादातर इलाकों में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। शुक्रवार को देहरादून में अधिकतम तापमान 30.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 13.8 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, पंतनगर में अधिकतम तापमान 31.3 डिग्री और न्यूनतम तापमान 12.9 डिग्री, मुक्तेश्वर में 21.9 डिग्री व 6.9 डिग्री जबकि टिहरी में अधिकतम तापमान 21 डिग्री और न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री दर्ज किया गया। पहाड़ों में आज भले ही बारिश की संभावना है, लेकिन मैदानी क्षेत्रों में तापमान में लगातार बढ़ोतरी होगी। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

Uttarakhand Weather Report 4 March

हरिद्वार, ऊधमसिंहनगर और नैनीताल के मैदानी इलाकों में तापमान बढ़ने की संभावना है। मैदानी इलाकों में दिन और रात के तापमान में 18 डिग्री तक का अंतर देखने को मिल सकता है। ऐसे में लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ेगा। फरवरी में वर्षा न के बराबर होने के कारण शुष्क मौसम समय से पहले गर्मी का एहसास कराने लगा है। बीते दो सप्ताह से तापमान में लगातार वृद्धि हो रही है। ज्यादातर क्षेत्रों में तापमान सामान्य से चार से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक बना हुआ है। पर्वतीय क्षेत्रों में दिन में पारा चढ़ रहा है, हालांकि यहां सुबह-शाम ठिठुरन बरकरार है। दिन-रात के तापमान में अंतर से जुकाम, बुखार, खांसी के मरीज बढ़ गए हैं। इम्युनिटी कम होने के कारण बच्चे वायरल फीवर और सीजनल कोल्ड से ग्रसित हो रहे हैं। ऐसे में स्वास्थ्य को लेकर विशेष सावधानी बरतें।