उत्तराखंड उत्तरकाशीSnow Leopard in Uttarkashi Nelong Valley

उत्तराखंड से दुनियाभर के जीव वैज्ञानिकों को मिली गुड न्यूज, नेलांग वैली में नजर आया स्नो लैपर्ड

गंगोत्री नेशनल पार्क से आई खुशखबरी: नज़र आया साल का पहला हिमतेंदुआ। नेलांग घाटी में हिम तेंदुए की तस्वीरें कैमरे में कैद हुई हैं।

Uttarakhand Nelong Valley Snow Leopard: Snow Leopard in Uttarkashi Nelong Valley
Image: Snow Leopard in Uttarkashi Nelong Valley (Source: Social Media)

उत्तरकाशी: देवभूमि उत्तराखंड पर्यावरण की दृष्टि से बेहद अहम है क्योंकि यह कई जीव जंतुओं को आसरा देता है। जैविक विविधता से धनी उत्तराखंड की वादियों में कई जंगली जानवर रहते हैं।

Snow Leopard in Uttarkashi Nelong Valley

इन्हीं में दुर्लभ प्रजाति हिम तेंदुआ भी शामिल है। हिम तेंदुए की बात करें तो गंगोत्री नेशनल पार्क की नेलांग घाटी में हिम तेंदुए की तस्वीरें कैमरे में कैद हुई हैं। हिम तेंदुआ जो कि विलुप्त प्रजाति के अंदर आता है, उसकी छवि गंगोत्री नेशनल पार्क में कैद हुई है जो कि पॉजिटिव खबर है। घाटी में स्थित पागलनाले के पास बीआरओ (सीमा सड़क संगठन) के मेजर ने हिम तेंदुए की फोटो ली है। बता दें कि गंगोत्री नेशनल पार्क में करीब 35 से ज्यादा हिम तेंदुए होने का अनुमान है। इस साल पहली बार बीआरओ के मेजर बीनू वीएस ने घाटी में ही पागलनाले के पास बर्फबारी में चहलकदमी करते हिम तेंदुओं को अपने कैमरे में कैद किया है। यह दर्शाता है कि पार्क क्षेत्र हिम तेंदुओं के लिए पूरी तरह सुरक्षित है और यहां कई हिमतेंदुए कैमरे में ट्रैप हुए हैं।