उत्तराखंड चमोलीAlcohol ban in weddings in chamoli pokhri

गढ़वाल: यहां शराब परोसी तो लगेगा जुर्माना, होगा सामाजिक बहिष्कार

उत्‍तराखंड के इस गांव में शराब परोसी तो देना पड़ेगा जुर्माना, होगा परिवारों का सामाजिक बहिष्कार

Chamoli sharab ban: Alcohol ban in weddings in chamoli pokhri
Image: Alcohol ban in weddings in chamoli pokhri (Source: Social Media)

चमोली: उत्तराखंड की शादियों और पार्टियों में जबतक शराब न हो, तबतक लोगों के लिए वह जश्न अधूरा है मगर नशे में डूबे लोगों को अक्सर इस बात का अंदाजा नहीं लगता कि उनकी यह आदत कितने ही घरों में काल बनी हुई है।

Alcohol ban in weddings in chamoli

शराब पीकर शादी और अन्य कार्यक्रमों का माहौल भी खराब होता है। इन्हीं सब चीज़ों को देखते हुए अब सीमांत जनपद चमोली के पोखरी तहसील के ऐरास गांव में अब शादी के दौरान शराब परोसने पर पूरी तरह से मनाही है.ग्रामीणों ने किसी भी धार्मिक एवं मांगलिक समारोह में शराब का सेवन वर्जित कर लिया है। गांव की ही महिलाओं ने यह रूल बनाया है। शराब पीने-पिलाने वालों पर महिला मंगल दल नजर रखेगी, वहीं पांच हजार रुपये जुर्माना लगाया जाएगा। और अगर जरूरत पड़ी तो ऐसे परिवारों का सामाजिक बहिष्कार भी किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:

इस दौरान महिलाओं ने गांव की सीमा तक रैली निकालकर जनता को जागरूक किया। दरअसल गांव में क़ई बार शराब की वजह से कई कार्यक्रमों का माहौल खराब हुआ है। ऐसे में पंचायतघर परिसर में आयोजित बैठक में महिला मंगल दल की मनोरमा नेगी और हेमंती की मौजूदगी में शराब पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया गया। कहा गया कि आए दिन शराब के चलते पारिवारिक कलह बढ़ रही है। महिला मंगल दल ने ग्रामीण युवा, बुजुर्ग, महिला और पुरुष सभी ने मिलकर ग्रामसभा के बगड़वाल धार से अमथला खोला तक एक शांतिपूर्ण रैली निकाली, जिसमें सभी ने साझा संकल्प लिया कि गांव ऐरास में कोई भी नशा नहीं किया जाएगा। चाहे वह धार्मिक कार्यक्रम हो या शादी विवाह की पार्टी। जो भी इसका उल्लंघन करेगा, उस पर महिला मंगल दल जुर्माना लगाएगा।