उत्तराखंड देहरादूनDehradun Akanksha Gupta Passed UPPCS Exam

देहरादून की आकांक्षा ने UPPSC परीक्षा में पाई चौथी रैंक, सेल्फ स्टडी के दम पर पाई कामयाबी

आकांक्षा उन होनहारों में से एक हैं, जिन्होंने यूपीपीसीएस-2022 की परीक्षा में टॉप किया है। वो चौथी रैंक हासिल करने में सफल रहीं।

Dehradun Akanksha Gupta: Dehradun Akanksha Gupta Passed UPPCS Exam
Image: Dehradun Akanksha Gupta Passed UPPCS Exam (Source: Social Media)

देहरादून: सफलता पाने का जुनून और दृढ़इच्छाशक्ति हो तो कामयाबी जरूर मिलती है। देहरादून की आकांक्षा गुप्ता ने इस बात को सच साबित कर दिखाया।

Dehradun Akanksha Gupta Passed UPPCS Exam

आकांक्षा उन होनहारों में से एक हैं, जिन्होंने यूपीपीसीएस-2022 की परीक्षा में टॉप किया है। वो चौथी रैंक हासिल करने में सफल रहीं। दूसरे राज्य के निवासी का यूपीपीसीएस परीक्षा में टॉप करना आसान लक्ष्य नहीं था, लेकिन कभी हार न मानने वाली आकांक्षा ने इसे पाकर ही दम लिया। आकांक्षा को अपने सपने को पूरा करने में 6 साल का वक्त लग गया, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। वो बताती हैं कि सिविल सेवा परीक्षा के लिए मैंने कभी कोचिंग क्लास नहीं ली। छह साल के दौरान कई बार उतार-चढ़ाव देखने को मिले, लेकिन मैं जानती थी कि नियति ने मेरे लिए कुछ विशेष योजना बनाई है। आकांक्षा गुप्ता ने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी की शुरुआत यूपीएससी सीएसई से की थी। साल 2018 में उन्होंने पहली बार यूपीपीसीएस परीक्षा में हिस्सा लिया था, लेकिन सफल नहीं हो सकीं।

ये भी पढ़ें:

साल 2019 और 2020 में भी उन्हें असफलता का मुंह देखना पड़ा। इसके बाद आया साल 2021। इस साल आकांक्षा ने प्री और मेन्स क्रैक किया, लेकिन इंटरव्यू राउंड पार नहीं कर सकीं। कई बार असफलता का सामना करने के बावजूद आकांक्षा ने मेहनत करना नहीं छोड़ा। अपने इंटरव्यू के बारे में वो बताती हैं कि इसमें सामाजिक मुद्दों पर भी सवाल पूछे गए थे, जैसे कि लिव-इन रिलेशनशिप, विवाह, जाति और अंतरराष्ट्रीय संबंध। पैनल ने लड़कियों के बहुत देर से विवाह करने और इसके प्रभाव पर उनकी राय के बारे में भी पूछा था। इसके अलावा यूपी स्पेसफिक क्वेश्चन किए गए थे। बता दें कि आकांक्षा गुप्ता ने 2017 में डीआईटी देहरादून से कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में बीटेक किया है। होनहार आकांक्षा अब एसडीएम के तौर पर सेवाएं देंगी। उन्होंने उत्तराखंड पीसीएस-2022 का भी मेन्स दिया है। फिलहाल वो रिजल्ट का इंतजार कर रही हैं।