उत्तराखंड रुद्रप्रयागKedarnath Helicopter Ticket Booking Portal Will Open Every Day

केदारनाथ के लिए अब हर दिन बुक करा सकेंगे हेली टिकट, लेकिन इस नियम का ध्यान रखें

Kedarnath Helicopter Ticket Booking अगर आप भी हेली सेवा के जरिए केदारनाथ जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है।

Kedarnath Helicopter Ticket Booking: Kedarnath Helicopter Ticket Booking Portal Will Open Every Day
Image: Kedarnath Helicopter Ticket Booking Portal Will Open Every Day (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: केदारनाथ यात्रा के दौरान दी जा रही हेली सेवाओं को लेकर यात्रियों में खूब उत्साह है। पोर्टल खुलते ही स्लॉट बुक हो जा रहे हैं।

Kedarnath Helicopter Ticket Booking update

खराब मौसम के चलते कई बार हेली सेवाएं बाधित भी हुईं, लेकिन इन्हें लेकर लोगों के उत्साह में कोई कमी नहीं आई है। अगर आप भी अपनी यात्रा को आसान बनाना चाहते हैं और हेली सेवा के जरिए केदारनाथ जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है। आज से आईआरसीटीसी का टिकट बुकिंग पोर्टल रोजाना खुलेगा। यानी यात्री बिना किसी बाध्यता के कभी भी टिकट बुक करा सकते हैं, हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि आपको यात्रा से छह दिन पहले टिकट बुक कराना होगा। रोजाना आईआरसीटीसी का पोर्टल दोपहर 12 बजे खुलेगा। हेली टिकट बुकिंग करने के लिए यात्रियों का चारधाम यात्रा पंजीकरण अनिवार्य है। उसके बाद ही वे टिकट बुकिंग कर पाएंगे। 13 मई तक केदारनाथ हेली सेवा की बुकिंग फुल हो चुकी है।

ये भी पढ़ें:

उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण के सीईओ सी. रविशंकर ने यह जानकारी देते हुए बताया कि केदारनाथ हेली टिकटों की बुकिंग के लिए अब आईआरसीटीसी का पोर्टल हर दिन खुलेगा। इसमें यात्रा से छह दिन पहले यात्रियों को ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने की सुविधा मिलेगी। केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में रोजाना बारिश व बर्फबारी के बावजूद दर्शन के लिए तीर्थयात्रियों की भीड़ उमड़ रही है। चारधाम यात्रा शुरू होने के बाद 16 दिनों में 5.51 लाख से अधिक श्रद्धालु चारधामों में दर्शन कर चुके हैं। केदारनाथ दर्शन के लिए आने वाले यात्रियों के स्वास्थ्य की जांच के लिए भी खास इंतजाम किए गए हैं। केदारघाटी से केदारनाथ के लिए संचालित होने वाली हेलीकॉप्टर सेवा के सात हेलीपैड पर यात्रियों की स्क्रीनिंग की जाएगी। जहां रक्तचाप, शुगर, ऑक्सीजन, धड़कन जांचने के बाद उन्हें धाम भेजा जाएगा।