उत्तराखंड हरिद्वारGet the house map passed at home in Uttarakhand

उत्तराखंड में अब घर बैठे पास कराएं मकान का नक्शा, नहीं काटने होंगे दफ्तर के चक्कर

हरिद्वार-रुड़की विकास प्राधिकरण ने उदय ऐप लांच किया है। इसकी मदद से लोग घर बैठे भवन का नक्शा पास करा सकेंगे।

Uttarakhand House Map Online: Get the house map passed at home in Uttarakhand
Image: Get the house map passed at home in Uttarakhand (Source: Social Media)

हरिद्वार: उत्तराखंड सरकार ने मकान का नक्शा पास करने की प्रक्रिया को आसान बना दिया है, जिससे लोगों को काफी सहूलियत मिली है।

Uttarakhand House Map UDAY Application

इसी कड़ी में हरिद्वार-रुड़की विकास प्राधिकरण ने एक कदम आगे बढ़ते हुए उदय ऐप लांच किया है। ये ऐप पूरे प्रदेश में लांच किया जाएगा। इस ऐप से फायदा ये होगा कि नक्शा पास कराने के लिए लोगों को सरकारी दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। वह घर बैठे ही मोबाइल पर एचआरडीए की उदय ऐप डाउनलोड कर नक्शा पास कराने के लिए भेज पाएंगे। बीते दिनों साफ्टवेयर कंपनियों से करार के बाद उदय ऐप की रूपरेखा तय की गई। इसके जरिए बगैर किसी विभाग के चक्कर काटे लोग भवन का नक्शा आसानी से पास करा सकेंगे। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यही नहीं कुछ दिनों बाद इस ऐप के इस्तेमाल के दौरान आर्किटेक्ट की मदद लेने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। लोग खुद नक्शा पसंद कर मकान बनवा सकेंगे। ऐप लांच होने से नक्शा पास कराने के लिए थर्ड पार्टी के सहयोग की जरूरत नहीं पड़ेगी। स्वीकृत नक्शे में मानचित्र को सात दिन के अंदर ऐप पर उपलब्ध नक्शे में मौजूद विकल्प पसंद कर उसे बदला भी जा सकेगा। अब तक लोग नक्शा पास कराने के लिए आर्किटेक्ट की मदद लेते थे, लेकिन एचआरडीए की नई व्यवस्था के बाद ऐसा करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ऐप की खासियत ये है कि इसमें नक्शा डाउनलोड किया जा सकता है। ऐप पर एचआरडीए के नियमों के लिहाज से तय नक्शे पहले से उपलब्ध रहेंगे, जो भूखंड के साइज के अनुसार होंगे। इतना ही नहीं मानक और गुणवत्ता के साथ ही नवीन तकनीकी की भी जानकारी इस ऐप पर मिलेगी।