उत्तराखंड देहरादूनUttarakhand Rooftop Solar Plant Scheme All Details

उत्तराखंड के युवाओं के लिए गुड न्यूज, घर में लगाएं रूफटॉप सोलर प्लांट, होगी अच्छी कमाई

बेरोजगार युवा रूफटॉप सोलर पावर प्लांट योजना के जरिये अपने लिए आमदनी का नया जरिया तैयार कर सकते हैं। प्लांट लगाने के लिए सब्सिडी भी मिलेगी।

Solar Plant Scheme Uttarakhand: Uttarakhand Rooftop Solar Plant Scheme All Details
Image: Uttarakhand Rooftop Solar Plant Scheme All Details (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड में बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए कई योजनाएं चल रही हैं।

Uttarakhand Rooftop Solar Plant Scheme

उत्तराखंड अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण (उरेडा) ने भी इस दिशा में कदम बढ़ाया है। उरेडा की योजना के तहत बेरोजगार युवा रूफटॉप सोलर पावर प्लांट योजना के जरिये अपने लिए आमदनी का नया जरिया तैयार कर सकते हैं। रूफटॉप सोलर पावर प्लांट से न सिर्फ बिजली की खपत कम करने में मदद मिलेगी, बल्कि इससे युवाओं को रोजगार से भी जोड़ा जा सकेगा। बेरोजगार युवा अपने घरों की छत पर सोलर प्लांट स्थापित कर खुद मुफ्त में बिजली का इस्तेमाल कर सकते हैं, साथ ही यूपीसीएल को बिजली बेचकर पैसा भी कमा सकते हैं। खास बात ये है कि सोलर प्लांट लगाने के लिए उन्हें 50 फीसदी सब्सिडी के साथ अनुदान मिलेगा। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

योजना के तहत बेरोजगारों को अपने घर की छतों पर तीन से 10 किलोवॉट क्षमता के सोलर पावर प्लांट स्थापित करने होंगे। पावर प्लांट की लागत छह लाख रुपये होगी, 50 फीसदी सब्सिडी भी मिलेगी। सोलर पावर प्लांट से उत्पादित बिजली को यूपीसीएल 4.49 रुपये प्रति यूनिट की दर से खरीदेगा। यह रकम संबंधित के खाते में आएगी जो उनके लाभ का हिस्सा होगा। उरेडा, अल्मोड़ा के परियोजना अधिकारी मनोज कुमार बनेठा ने बताया कि यह योजना बेरोजगारों के लिए काफी लाभकारी साबित होगी। खास बात यह है कि इसमें 50 प्रतिशत सब्सिडी भी मिल रही है। योजना का लाभ पाने के लिए नेशनल पोर्टल पर आवेदन करना होगा। एमएनआरई के नेशनल पोर्टल https://solarrooftop.gov.in पर आवेदन करने के बाद सोलर पावर प्लांट स्थापित करने के लिए अनुदान मिलेगा।