उत्तराखंड पिथौरागढ़Uttarakhand Snow Girl Maneka Gunjyal Wins Gold Medal

दो महीने में दो गोल्ड और एक रजत पदक जीतकर, पिथौरागढ़ की स्नो गर्ल ने रचा इतिहास

मेनका गुंज्याल ने दो महीने के अंदर यह तीसरी सफलता प्राप्त की है, उन्होंने अपने प्रदर्शन से उत्तराखंड के साथ ही हिमालयी राज्यों में पहली स्केयर का दर्जा भी हांसिल कर लिया है।

Maneka Gunjyal Wins Gold Medal: Uttarakhand Snow Girl Maneka Gunjyal Wins Gold Medal
Image: Uttarakhand Snow Girl Maneka Gunjyal Wins Gold Medal (Source: Social Media)

पिथौरागढ़: स्नो गर्ल मेनका गुंज्याल ने हाल ही में 29-30 मार्च को हिमाचल प्रदेश में आयोजित नेशनल स्कीइंग चैंपियनशिप प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतकर प्रदेश का नाम रोशन किया है। इस से पहले वो दो प्रतियोगिताएं में प्रतिभाग करके भी एक स्वर्ण और एक रजत पदक जीत चुकी हैं।

Uttarakhand Snow Girl Maneka Gunjyal Wins Gold Medal

उत्तराखंड की बेटियां निरंतर सफलताओं को हासिल करते हुए प्रदेश का नाम रोशन कर रही हैं। ऐसा ही कुछ पिथौरागढ़ की स्नो गर्ल मेनका गुंज्याल ने भी कर दिखाया है। इन्होने हिमाचल सरकार के पर्यटन विभाग की ओर से 29-30 मार्च को हिमाचल प्रदेश के जीभि, जलोरी पास घाटी में आयोजित नेशनल स्कीइंग चैंपियनशिप प्रतियोगिता में प्रतिभाग कर गोल्ड मेडल प्राप्त किया। धारचूला विकास खंड के ग्राम पंचायत गुंजी की निवासी मेनका ने यह तीसरी सफलता प्राप्त की वो भी सिर्फ दो महीने के भीतर इसके साथ ही मेनका उत्तराखंड ही नहीं हिमालयी राज्यों की पहली स्केयर बन गई है।

पिछले महीने ही जीते ये पदक

मेनिका ने इससे पूर्व 8-9 मार्च को विंटर गेम्स एसोसिएशन की ओर से आयोजित औली में हुए National Skiing Mountaineering Championship में रजत पदक प्राप्त किया था। उन्होंने इस वर्ष 22 से 25 फरवरी में भारत सरकार के खेल मंत्रालय की और से कश्मीर के गुलमर्ग में आयोजित 4th Khelo India Competition के अंतर्गत नेशनल स्कीइंग पर्वतारोहण स्प्रिंट रेस में गोल्ड पदक प्राप्त किया था।
साथ ही इसी प्रतियोगिता में उन्होंने स्कीइंग पर्वतारोहण वर्ट रेसिंग में रजत भी जीता। मेनका की इस उपलब्धि से न केवल परिवार का नाम ऊँचा हुआ है, बल्कि पूरे प्रदेशभर में उत्साह और आत्मविश्वास का संदेश गया है। उनकी सफलता उत्तराखंड के स्की और प्रदेशीय खेलों के क्षेत्र में नई ऊर्जा का संकेत है।