उत्तराखंड हल्द्वानीTanuj Pathak 72 Rank in UPSC tips for youngsters

Uttarakhand: विप्रो की नौकरी छोड़ की तैयारी, UPSC में 72वीं रैंक.. तनुज ने बताया सफलता का राज

यूपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा 2023 के अंतिम परिणाम जारी कर दिए हैं। इस सूची में 1016 उम्मीदवारों ने स्थान प्राप्त किया है, जिसमें काठगोदाम -शीशमहल के निवासी तनुज पाठक ने कठिन परिश्रम से 72वीं रैंक हासिल कर लिया है।

UPSC CSE 2023 Final Result: Tanuj Pathak 72 Rank in UPSC tips for youngsters
Image: Tanuj Pathak 72 Rank in UPSC tips for youngsters (Source: Social Media)

हल्द्वानी: तनुज ने कोरोनाकाल के समय नौकरी छोड़ दी थी और 2020 में घर आकर यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी और तीसरे प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास की है। जिससे उन्होंने अपने जिले और प्रदेश का नाम रोशन किया है।

Tanuj Pathak Got 72 Rank in UPSC (CSE) 2023

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा (UPSC–CSE 2023) का फाइनल रिजल्ट 16 अप्रैल 2024 को जारी कर दिया है। इस परीक्षा में उत्तराखंड के कई होनहारों युवाओं ने सफलता हासिल की है। यूपीएससी की इस लिस्ट में कुल 1016 उम्मीदवारों ने जगह बनाई है। जिसमें नैनीताल के तनुज पाठक ने देशभर में 72वीं रैंक प्राप्त की है।

मूल रूप से अल्मोड़ा के हैं तनुज

नैनीताल जिले के हल्द्वानी शहर में निवास करने वाले तनुज पाठक ने यूपीएससी की परीक्षा अच्छी रैंक से उत्तीर्ण कर ली है। वे मूल रूप से अल्मोड़ा के निवासी हैं, हालांकि वर्तमान में वे शीशमहल, काठगोदाम, नैनीताल में निवास कर रहे हैं। तनुज पाठक ने अपनी दसवीं और बारहवीं की पढ़ाई सेंट टेरेसा सीनियर सेकेंडरी स्कूल, काठगोदाम, हल्द्वानी से पूरी की है। उन्होंने आईआईटी रुड़की से 2014 से 2018 तक मेटलर्जिकल एंड मैटेरियल्स इंजीनियरिंग में बीटेक किया है।

कोरोना काल में छोड़ी नौकरी

जानकारी के मुताबिक बीटेक करने के बाद तनुज को विप्रो कंपनी में एक अच्छी नौकरी मिल गई थी। लेकिन उनका सपना आईएएस अधिकारी बनने का था। इसलिए उन्होंने 2020 में कॉरोनकाल के समय अपनी नौकरी छोड़ दी और यूपीएससी की तैयारी में जुट गए। उनका सपना अब साकार हो गया है, क्योंकि उन्होंने तीसरे प्रयास में सिविल सेवा परीक्षा पास की है।

पहले दो अटेंप्ट में इंटरव्यू तक पहुंचे

तनुज पाठक की मां आशा पाठक, महात्मा गांधी इंटर कॉलेज में प्रोफेसर हैं, जबकि पिता त्रिलोचन पाठक सहकारिता विभाग हल्दूचौड़ी में प्रोजेक्ट मैनेजर हैं। उनके छोटे भाई अनुज पाठक ने पंतनगर से बीटेक किया है। तनुज का यह तीसरा प्रयास था, पिछले दो अटेंप्ट में वे इंटरव्यू तक पहुंचे थे। उनकी इस बड़ी उपलब्धि के बाद घर में लोग उन्हें बधाइयां देने आ रहे है।

तनुज की सफलता का राज

तनुज ने बताया कि इस बार उन्होंने ठान लिया था कि वह कामयाबी हासिल करेंगे। वे प्रतिदिन आठ से 10 घंटे तक पढ़ाई करते थे। साथ ही वे बेसिक के साथ-साथ एनसीईआरटी की किताबें, करेंट अफेयर्स और अखबारों को गहनता से पढ़ने में लगे रहते थे। उनका पसंदीदा खेल क्रिकेट, वॉलीबॉल और स्विमिंग है। वे राजनीतिक विज्ञान, भूगोल, और मानव विज्ञान में भी रुचि रखते हैं। उन्होंने बताया कि जल्द ही वह मसूरी में प्रशिक्षण लेने जाएंगे।

तनुज का युवाओं को सन्देश

तनुज का मानना है कि अगर व्यक्ति अपने लक्ष्य पर दृढ़ निश्चय और आत्मविश्वास रखता है, तो वह किसी भी परीक्षा को पास कर सकता है। उन्होंने परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए संदेश दिया है कि वे प्रतिदिन करेंट अफेयर्स पर ध्यान दें, सोशल मीडिया पर सिर्फ ज्ञान की चीजें ही देखें और विषयवार सभी का अध्ययन करें। उन्होंने कहा एनसीईआरटी की किताबों से काफी कुछ सीखा और समझा जा सकता है।