उत्तराखंड रुद्रप्रयागPilgrims Made Record In Kedarnath Dham Two Lakh Reached In One Week

केदारनाथ: बन गया एक और नया रिकॉर्ड, कपाट खुलने के आठवें दिन आकड़ा पहुंचा लाखों पार

चारधाम यात्रा शुरू होने के एक ही हफ्ते में केदारनाथ धाम में इस सीजन का नया रिकॉर्ड बना लिया है। बाबा केदार की घाटी में भक्तों के सैलाब ने पुराने सभी रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए हैं।

Kedarnath Dham Yatra 2024: Pilgrims Made Record In Kedarnath Dham Two Lakh Reached In One Week
Image: Pilgrims Made Record In Kedarnath Dham Two Lakh Reached In One Week (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: केदारनाथ में अभी का मंजर कुछ ऐसा है कि हेलीपैड से मंदिर तक लंबी लाइन लगी रही तो पैदल मार्ग पर भी भक्तों का रेला उमड़ा रहा है। धाम में कपाट खुलने के बाद से अभी तक कुल दर्शनार्थियों की संख्या दो लाख 17 हजार से अधिक हो गई है।

Pilgrims Made Record In Kedarnath Dham Two Lakh Reached In One Week

पंच केदार में प्रमुख केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के साथ ही यात्रा में नया अध्याय भी जुड़ गया है। कपाटोद्घाटन पर धाम में 29,030 श्रद्धालुओं ने बाबा केदार के दर्शन किए। यह कपाट खुलने के दिन दर्शनार्थियों का नया रिकॉर्ड था लेकिन अब यहाँ आ रहे श्रद्धालुओं ने एक नया रिकॉर्ड दर्ज कर लिया है। कपाटोद्घाटन के आठ दिनों में ही धाम में दर्शनार्थियों का आंकडा दो लाख के पार हो गया है। पूरे दिनभर धाम में भक्तों की भीड़ उमड़ी रही है। बाबा के दर्शनों के लिए आस्था पथ पर भक्तों की लम्बी-लम्बी लाइने लग रही है, पूरा मंदिर परिसर भी भक्तों से खचाखच भर भरा है।

प्रत्येक दिन 26 हजार से अधिक श्रद्धालु कर रहे हैं दर्शन

यात्रा के प्रथम सप्ताह में केदारनाथ में प्रतिदिन औसतन 26 हजार से अधिक श्रद्धालु बाबा के दर्शन कर चुके हैं। बीते शुक्रवार को भी धाम में सुबह से ही भक्तों की भीड़ जुटी रही। सुबह 4 बजे से ही आस्था पथ तक भक्तों की दर्शन के लिए लाइन लग गई थी। जब भीड़ ज्यादा बढ़ गई तो श्रद्धालुओं को सभामंडप से ही दर्शन कराए गए। बीते वर्ष 2023 में आठवें दिन तक धाम में 116108 शिव भक्तों ने दर्शन किए थे। श्रीबदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के कार्यधिकारी रमेश चंद्र तिवारी ने बताया कि इस वर्ष उम्मीद से अधिक श्रद्धालु पहुंच रहे हैं, जिस कारण धर्म दर्शन सभामंडप से ही कराए जा रहे हैं।