उत्तराखंड देहरादूनdaat kali tunnel open for public

Video: उत्तराखंड को बड़ी सौगात..पहली डबल लेन टनल पर शुरू हुआ सफर

लीजिए...उत्तराखंड को जिस बात का काफी वक्त से इंतजार था, आखिरकार उस डबल लेन टनल को जनता को समर्पित कर दिया गया है। अब ये सफर भी आसान हो गया है।

daat kali tunnel: daat kali tunnel open for public
Image: daat kali tunnel open for public (Source: Social Media)

देहरादून: पहले मोहकमपुर फ्लाईओवर और अब उत्तराखंड की पहली डबल लेन टनल..उत्तराखंड की जनता को एक के बाद एक सौगात मिल रही हैं। शनिवार यानी आज उत्तराखंड की पहली डबल लेन टनल का लोकार्पण किया गया। मार्ट 2019 में इस टनल का काम पूरा होना था लेकिन 5 महीने पहले ही ये टनल आम जनता को समर्पित कर दी गई है। इस टनल के खुलने से आम जनता को जाम से बड़ी राहत मिलेगी। दरअसल अब तक डाट काली सुरंग से वाहन आते जाते थे। संकरी होने की वजह से वहां पर भयंकर जाम की स्थिति बन जाती थी। ऐसे में इस नई डबल लेन टनल को तैयार किया गया है। इस टनल की खूबियों के बारे में भी आपको बता देते हैं। इस टनल की लंबाई 330 मीटर है और इसे ईपीसी यानी कि इंजीनियरिंग प्रिक्योरमेंट कंस्ट्रक्शन के तहत बनाया गया है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढें - गढ़वाल की बेटी कौन बनेगा करोड़पति में पहुंची, अमिताभ को बताई पहाड़ की खूबसूरती
इस सुरंग का दीदार आप भी कर सकते हैं। यहां घूमने के लिए दोनों तरफ से फुटपाथ भी बनाया गया है। इस सुरंग की लागत 57 करोड़ रुपये बताई जा रही है। 31 अक्टूबर 2017 को इस टनल का काम शुरू हुआ और 6 अक्टूबर 2018 को ये जनता के लिए खोल दी गई है। हालांकि साल 2015 में इस टनल की स्वीकृति दी गई थी लेकिन इस दौरान फोरेस्ट क्लीयरेंस नहीं मिली थी। काम शुरू करने में देरी हुई और साल 2017 में इसका काम शुरू हुआ। डाटकाली मंदिर के पास फिलहाल सिंगल लेन सुरंग है। डाट काली डबल लेन टनल के बनने के बाद भी पुरानी वाली डाट काली सुरंद का अपना अस्तित्व बरकरार रहेगा। देहरादून से डाट काली मंदिर जाने के लिए पुरानी वाली डाट काली टनल का ही इस्तेमाल होगा। डाट काली मंदिर की पुरानी वाली टनल 1821- 23 के बीच बनी थी।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढें - अब देहरादून से हल्द्वानी पहुंचने में लगेंगे 30 मिनट, शुरू होगा एयर टैक्सी का सफर
1821 के दौरान देहरादून के तत्कालीन असिस्टेंट सुपरिटेंडेंट एफजे शोर ने इसका निर्माण कराया था। तब सहारनपुर जिले को राजपुर मसूरी से जोड़ने के लिए इसका निर्माण कराया गया था। अब करीब दो सौ साल बाद एक नई सुरंग बनकर तैयार है। सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भी इस बारे में अपने फेसबुक पेज पर जानकारी दी है। आप भी देखिए।

मां डाटकाली में नवनिर्मित डॉ. विश्वेश्वरैया डबल लेन टनल को जनता को समर्पित किया। 330 मीटर लंबी इस टनल की डेडलाइन मार्च...

Posted by Trivendra Singh Rawat on Saturday, October 6, 2018