उत्तराखंड moti bagh short movie

गौरवशाली पल: उत्तराखंड के किसान पर बनी फिल्म ऑस्कर के लिए नॉंंमिनेट

उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल के सांगुड़ा गांव के किसान विद्यादत्त शर्मा पर बनी लघु फिल्म 'मोती बाग' ऑस्कर के लिए नॉमिनेट की गई है।

उत्तराखंड न्यूज: moti bagh short movie
Image: moti bagh short movie (Source: Social Media)

: पलायन-पलायन हर कोई करता है लेकिन पलायन का हल क्या है ? कैसे कड़ी मेहनत से पलायन का तोड़ निकाला जा सकता है ? कैसे एक बार फिर से पहाड़ की बंजर धरती को हरा-भरा बनाया जा सकता है? इन सब सवालों का जवाब एक फिल्म है। फिल्म का नाम है मोती बाग...उत्तराखंड में पौड़ी गढ़वाल जिले के कल्जीखाल ब्लॉक स्थित सांगुड़ा गांव के 83 वर्षीय किसान विद्यादत्त शर्मा पर बनी है शॉर्ट मूवी मोती बाग। उत्तराखंड के लिए गौरवशाली पल है कि ये फिल्म ऑस्कर के लिए नॉमिनेट की गई है। इससे पहले ये फिल्म अंतरराष्ट्रीय शॉर्ट फिल्म समारोह में पहला पुरस्कार जीत चुकी है। इस फिल्म का निर्माण और निर्देशन फिल्मकार निर्मल चन्द्र डंडरियाल ने किया है। ये कुल मिलाकार 59 मिनट की लघु फिल्म है। इसे अब अमेरिका के लॉस एंजेलिस में भी प्रदर्शित किया जाएगा। आगे देखिए फिल्म का छोटा सा वीडियो

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - पहाड़ में पुलिस की तानाशाही..घर में घुसकर लोगों को पीटा, महिलाओं से बदसलूकी
फिल्म के निर्माता निर्मल चन्द्र डंडरियाल का कहना है कि विद्यादत्त शर्मा एक किसान हैं। उनकी प्रेरणादायक कहानी के जरिए फिल्म में ये दिखाया गया है कि पलायन की मार झेल रहे पहाड़ों में दृढ़ इच्छा शक्ति से हरियाली कैसे लौटाई जा सकती है। इतना जरूर है कि अब उत्तराखंड की माटी की खुशबू अमेरिका में अपनी महक बिखेरेगी। देखना है कि आगे क्या होता है।