उत्तराखंड देहरादूनUttarakhand roadways will run cng buses on doon-delhi route

देहरादून-दिल्ली के बीच चलेंगी CNG बसें, नए साल से शुरू होगा सस्ता और आरामदायक सफर

10 से 12 दिन के भीतर सीएनजी बसें देहरादून पहुंच जाएंगी, सीएनजी बस सेवा की शुरुआत खुद केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान करेंगे...

Uttarakhand roadways: Uttarakhand roadways will run cng buses on doon-delhi route
Image: Uttarakhand roadways will run cng buses on doon-delhi route (Source: Social Media)

देहरादून: नए साल पर देहरादून को प्रदूषण मुक्त शहर की सौगात मिलने वाली है। अब देहरादून से दिल्ली के बीच सीएनजी बस चलेंगी। सीएनजी बसों के संचालन से प्रदूषण कम होगा, पॉल्यूशन से हांफ रही राजधानी राहत की सांस ले सकेगी। अगले साल देहरादून-दिल्ली के बीच सीएनजी बसों का संचालन शुरू हो जाएगा। सीएनजी बस सेवा के लिए इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड यानि आईजीएल ने राज्य परिवहन निगम के साथ करार किया है। करार के मुताबिक देहरादून से दिल्ली के बीच 5 सीएनजी बसों का संचालन किया जाएगा। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड वही कंपनी है, जो कि गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया के साथ देहरादून में सीएनजी लाइन बिछाने का काम कर रही है। राज्य परिवहन निगम के साथ जिन पांच बसों के लिए करार हुआ है, उन्हें कांट्रेक्ट पर चलाया जाएगा। परिवहन विभाग प्रति किलोमीटर के हिसाब से लगभग साढ़े तीन रुपये का भुगतान आईजीएल को करेगा। दस से 12 दिन के भीतर सीएनजी बसें देहरादून पहुंच जाएंगी। सीएनजी बस सेवा की शुरुआत खुद केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान करेंगे।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - ऑल वेदर रोड: ये होगी उत्तराखंड की सबसे लंबी सुरंग, इस हाईटेक प्रोजेक्ट की खास बातें जानिए
चलिए अब आपको दून को मिलने वाली सीएनजी बसों की खासियत बताते हैं। सीएनजी बस में एक बार में लगभग 275 किलो सीएनजी भरी जाएगी। एक बार टैंक फुल होने के बाद बस दून-दिल्ली के दो फेरे लगा सकती है। सीएनजी बस से पॉल्यूशन कम होगा, साथ ही बसों पर आने वाला खर्च भी कम होगा, क्योंकि डीजल के मुकाबले सीएनजी बसों के संचालन में कम लागत आएगी। एक बस में 45 सीटें होंगी। सीटों के बीच में काफी स्पेस है, जिससे सफर सुविधाजनक रहेगा। एक बार टैंक फुल होने पर ये बस 1000 से 1100 किमी तक माइलेज देंगी। आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने दिल्ली को पॉल्यूशन मुक्त बनाने के लिए चार ग्रीन कॉरिडोर बनाने का फैसला लिया है। जिनमें एक कॉरिडोर दिल्ली-देहरादून है। इसके अलावा जयपुर, आगरा और चंडीगढ़ को ग्रीन कॉरिडोर में शामिल किया गया है। योजना के तहत देहरादून को पांच सीएनजी बसें दी जा रही हैं। एक बस की कीमत करीब 40 लाख रुपये है।