उत्तरांखंड: सीढ़ी चढ़कर गर्जिया देवी के दरबार में पहुंचे हाथी, पहली बार सामने आई ये तस्वीर (Elephants seen climbing the stairs of the temple in nainital)
Connect with us
Uttarakhand Govt Denghu Awareness Campaign
Image: Elephants seen climbing the stairs of the temple in nainital

उत्तरांखंड: सीढ़ी चढ़कर गर्जिया देवी के दरबार में पहुंचे हाथी, पहली बार सामने आई ये तस्वीर

कोसी नदी के बीच स्थित गर्जिया मंदिर में 28 जून की रात एक अद्भुत नजारा देखने को मिला। मंदिर में कुछ भक्त दर्शन करने के लिए पहुंचे थे, लेकिन ये भक्त इंसान नहीं बल्कि गजराज थे..आगे देखिए वीडियो

नैनीताल के रामनगर में स्थित मां गर्जिया देवी का मंदिर पूरी दुनिया में मशहूर है। श्रद्धालु यहां दूर-दूर से आते हैं। कोसी नदी के बीच स्थित इस मंदिर में 28 जून की रात एक अद्भुत नजारा देखने को मिला। मंदिर में कुछ भक्त दर्शन करने के लिए पहुंचे थे, लेकिन ये भक्त इंसान नहीं बल्कि गजराज थे। गजराज अकेले नहीं पूरे कुनबे के साथ देवी के दर्शनों के लिए आए थे। हाथियों का ये झुंड मंदिर परिसर के आस-पास घूम रहा था। यही नहीं कुछ हाथी तो सीढ़ियां चढ़कर मंदिर तक पहुंचने की कोशिश करते भी दिखे। एक हाथी ने मंदिर की 50 सीढ़ियां पार भी कर ली थीं। घटना मंदिर में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई। हाथियों के मंदिर में पहुंचने की घटना से लोग हैरान हैं। सोशल मीडिया पर भी हाथियों के मंदिर की सीढ़ियां चढ़ने की तस्वीरें जमकर वायरल हो रही हैं। \

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में 3 जिलों के लिए भारी होंगे अगले 24 घंटे, अत्यधिक बारिश का अलर्ट जारी
घटना 28 जून की है। गर्जिया मंदिर के सचिव देवीदत्त दानी ने बताया कि रात करीब 9 बजे हाथियों का एक झुंड मंदिर के पास पहुंचा था। परिसर से होते हुए ये झुंड मंदिर जाने वाले मुख्य रास्ते पर आकर खड़ा हो गया। इसके बाद हाथी मंदिर की तरफ जाने वाली सीढ़ियों पर चढ़ते नजर आए। हाथियों का झुंड करीब 15 मिनट तक वहीं रहा। इस दौरान हाथी सीढ़ियों पर चढ़ने की कोशिश करते रहे, एक हाथी ने 50 सीढ़ियां पार भी कर ली थीं। कुछ सीढ़ियां चढ़ने के बाद हाथी लौट गए और मंदिर परिसर में टहलने लगे। मंदिर परिसर में वक्त बिताने के बाद हाथियों का ये झुंड जंगल में लौट गया। हाथियों की चहल-कदमी की तस्वीरें मंदिर में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गईं।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: दहेज के लिए दानव बन गया पति, बुरी तरह पीटने के बाद जंगल में अकेला छोड़ा
घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। लोग तो इन हाथियों को देवी भक्त गजराज तक कह रहे हैं। मंदिर समिति के अधिकारियों ने बताया कि आस-पास के क्षेत्रों में हाथी घूमते दिखते हैं, लेकिन मंदिर में हाथियों के पहुंचने की घटना पहली बार हुई है। इस घटना के बाद मंदिर में श्रद्धालुओं की सुरक्षा के इंतजाम और पुख्ता किए जाएंगे। घटना पर लोगों ने हैरानी जताई, लेकिन वन्यजीव विशेषज्ञों का कहना है कि हाथियों में इस तरह का व्यवहार सामान्य है। डीएफओ तराई पश्चिमी वन प्रभाग हिमांशु बागरी ने कहा कि हाथी पहाड़ पर आसानी से चढ़ जाते हैं। सीढ़ियों पर भी चढ़ सकते हैं, हालांकि भारी-भरकम शरीर होने की वजह से उन्हें ऐसा करने में काफी दिक्कत आ सकती है। आपको बता दें कि अप्रैल में ऐसी ही तस्वीरें हरिद्वार और ऋषिकेश से भी आई थीं, जहां हाथियों के झुंड गंगा में डुबकी लगाते दिखे थे।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : खूबसूरत उत्तराखंड : स्वर्गारोहिणी
वीडियो : IPS अधिकारी के रिटायर्मेंट कार्यक्रम में कांस्टेबल को देवता आ गया
वीडियो : बाघ-तेंदुओं से अकेले ही भिड़ जाता है पहाड़ का भोटिया कुत्ता

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2020 राज्य समीक्षा.

To Top