उत्तराखंड टिहरी गढ़वालRoshan Raturi asks for help for Makan Singh trapped in Tanzania

गढ़वाल के मकान सिंह की विदेश में हालत गंभीर , समाजसेवी रोशन रतूड़ी ने मांगी मदद

टिहरी के रहने वाले मकान सिंह तंजानिया के होटल में काम करते थे। वो गंभीर रूप से बीमार हैं। उनकी दोनों किडनियों ने काम करना बंद कर दिया है, लीवर भी काम नहीं कर रहा। इस पोस्ट को शेयर करें, मदद करें

Roshan Raturi: Roshan Raturi asks for help for Makan Singh trapped in Tanzania
Image: Roshan Raturi asks for help for Makan Singh trapped in Tanzania (Source: Social Media)

टिहरी गढ़वाल:

ये भी पढ़ें:

इंसानियत सबसे बड़ा धर्म है। शुक्र है कि उत्तराखंड में आज भी ऐसे लोग मौजूद हैं जो बेबस-लाचार पहाड़ी भाई-बहनों की मदद के लिए हरसंभव प्रयास कर रहे हैं। समाजसेवी रोशन रतूड़ी ऐसे ही लोगों में शामिल हैं। हर बार की तरह इस बार भी समाजसेवी रोशन रतूड़ी टिहरी गढ़वाल के रहने वाले एक शख्स को तंजानिया से भारत लाने की मुहिम में जुटे हैं। इस शख्स का नाम मकान सिंह है। मकान सिंह का परिवार टिहरी गढ़वाल के तोली गांव में रहता है। रोजगार की तलाश में मकान सिंह तंजानिया गए थे। वहां वो होटल में काम कर रहे थे। मकान सिंह के परिवार में पत्नी और तीन छोटे बच्चे हैं। उनके माता-पिता नहीं हैं। कुछ दिन पहले मकान सिंह की तबीयत बिगड़ गई थी। तब उन्हें श्री हिंदू मंडल हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - गढ़वाल: युवा प्रधान की मेहनत रंग लाई..घाटी में पहली बार घनघनाए लोगों के मोबाइल
वहां पता चला कि मकान सिंह की दोनों किडनियों ने काम करना बंद कर दिया है। लीवर भी काम नहीं कर रहा। मकान सिंह गंभीर रूप से बीमार हैं, परदेस में कोई देखभाल करने वाला नहीं है। समाजसेवी रोशन रतूड़ी ने सरकार से मकान सिंह के परिवार की मदद की गुहार लगाई। उन्होंने मकान सिंह की स्वदेश वापसी में मदद की अपील की। क्योंकि मकान सिंह के परिवार की देखभाल करने वाला कोई नहीं है। मकान सिंह अभी सिर्फ 40 साल के हैं। तंजानिया से भारत के लिए कोई डायरेक्ट फ्लाइट नहीं है। जो फ्लाइट है, वो मुंबई से कनेक्टेड है और भारत पहुंचने में 8 घंटे से ज्यादा का समय लेती है। गंभीर रूप से बीमार मकान सिंह को एयर एंबुलेंस से भारत लाने में 1 लाख डॉलर से ऊपर का खर्चा आएगा। परिवार के मुखिया की गंभीर बीमारी की खबर सुन पत्नी कमला देवी का रो-रोकर बुरा हाल है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड को मिलेगा पहला इंटरनेशनल एयरपोर्ट, 1100 एकड़ भूमि का चयन..जानिए खास बातें
समाजसेवी रोशन रतूड़ी ने सोशल मीडिया के माध्यम से भारत सरकार और विदेश मंत्रालय से पीड़ित परिवार की मदद की गुहार लगाई। साथ ही उन्होंने होटल में काम करने वाले उत्तराखंडी भाई-बहनों से अपना इंश्योरेंश कराने की भी अपील की। ताकि मुश्किल के वक्त में उनके परिवार को आर्थिक मदद मिल सके।

साथियों ये वीडीयो भारत सरकार व विदेश मंत्रालय तक पहुँचना चाहिए । हमारे उतराखंड के रहने वाले श्री मकान सिंह, ग्राम तोली वनगंढ , जाखणी दार , ज़िला-टिहरी गढवाल से है । जो अभी अफ़्रीका डार अल सलाम तंज़ानिया ,श्री हिदु मंडल होसपिटल में ज़िंदगी और मौत के बीच से लड़ रहे है । उनकी दोनो किडनियां और लीवर ने काम करना बंद कर दिया है । उनके तीन बच्चे है , और परिवार का रो रो कर बुरा हाल है । मकान सिहं परिवार में अकेला कमाने वाला है । उनके माता पिता नही है । उनकी दो छोटी बेटी, और एक बेटा है । बेटे के भी तबियत ठीक नही रहती है । उनका परिवार चाहता है कि सरकार मकान सिह को भारत लाने मै मदद करें । बहुत ही ग़रीब परिवार है ।#RR #International #SoCial #Worker

Posted by Roshan Raturi RR on Sunday, July 26, 2020

समाजसेवी रोशन रतूड़ी ने उत्तराखंड सरकार और देशवासियों से मकान सिंह के परिवार की आर्थिक मदद करने की गुजारिश की। जिससे गंभीर रूप से बीमार मकान सिंह को स्वदेश वापस लाया जा सके। राज्य समीक्षा भी आपसे पीड़ित परिवार की मदद की अपील करता है। आपके द्वारा दिया गया छोटा सा योगदान मकान सिंह के परिवार को बिखरने से बचा सकता है।