उत्तराखंड: अनलॉक-3 में खुलेंगे जिम और योग केंद्र...2 मिनट में पढ़िये गाइडलाइन (yoga and gym guidelines unlock-3)
Connect with us
Uttarakhand Govt Denghu Awareness Campaign
Image: yoga and gym guidelines unlock-3

उत्तराखंड: अनलॉक-3 में खुलेंगे जिम और योग केंद्र...2 मिनट में पढ़िये गाइडलाइन

बीते बुधवार को अनलॉक के तीसरे चरण की गाइडलाइंस केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी कर दी गई है, जिसके बाद आने वाले 5 अगस्त से सभी जिम और योग संस्थानों को खोलने की अनुमति दे दी गई है।

फिटनेस लवर्स और जिम व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए अनलॉक 3 का चरण बड़ी खुशखबरी लाया है, जिसके बाद से उनके बीच ख़ुशी की लहर दौड़ पड़ी है। बीते बुधवार को अनलॉक के तीसरे चरण की गाइडलाइंस केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी कर दी गई है, जिसके बाद जिम और योग संस्थान को खोलने की अनुमति दे दी गई है। देश में अनलॉक की प्रक्रिया जोरों- शोरों से चल रही है। ऐसे में अनलॉक 3 में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को तीसरे चरण की गाइडलाइंस जारी कर दी है जिसके तहत सभी जिम और योगा संस्थानों का संचालन फिर से शुरू हो सकेगा। उत्तराखंड में कोरोना के कारण हालात अधिक खराब हैं ऐसे में उत्तराखंड के निवासियों को यह निर्णय सुरक्षा की दृष्टि से ठीक नहीं लग रहा है।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड- 5 जिलों में 328 कंटेनमेंट जोन, हर तरह की गतिविधि पर लगी पाबंदी
5 अगस्त से सभी तरीके की व्यायामशाला और योग संस्थानों को भी खोले जाने की अनुमति प्रदान कर दी गई है। वहीं जिम और योग संस्थानों को खोलने की अनुमति एक ही शर्त पर दी गई है कि वहां पर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ बाकी सभी कोरोनावायरस के नियमों का भी पालन हो। इसी के साथ जिम व्यवसाय और योग संस्थानों से जुड़े लोगों के बीच खुशी की लहर दौड़ पड़ी है। लंबे समय से उनका व्यवसाय ठप पड़ा था जो आखिरकार वापस पटरी पर आएगा। खासकर की फिटनेस प्रेमी जो लॉकडाउन के दौरान काफी लंबी अवधि तक जिम नहीं जा पाए हैं, वे 5 अगस्त से जिम जाने की पूरी तैयारी कर बैठे हैं। लंबे इंतजार के बाद आखिरकार सरकार ने जिन संचालन दोबारा शुरू करने की अनुमति दी है, जिसके बाद जिम व्यवसाय से जुड़े हुए लोग भी इस निर्णय से बेहद खुश हैं।

यह भी पढ़ें - गढ़वाल: राखी से ठीक पहले घर में पसरा मातम, 3 भाई-बहनों की मलबे में दबकर मौत
जिम इंस्ट्रक्टर अमन बोहरा ने बताया कि उनके हेल्थ एंड फिटनेस एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड की तरफ से पहले ही गाइडलाइंस तैयार की जा चुके हैं जिससे संक्रमण का खतरा काफी कम रहेगा। उन्होंने कहा कि जिम के साथ-साथ जिनके सभी इक्यूपमेंट्स को समय-समय पर सैनिटाइज किया जाएगा। जिम में प्रवेश करने वाले हर व्यक्ति की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी और व्यायाम करते वक्त मास्क पहनना अनिवार्य होगा इसी के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी करना होगा। वहीं लोगों का यह मानना है कि उत्तराखंड में जो तीव्रता से केस बढ़ रहे हैं ऐसे में सरकार को योग संस्थान और जिम खोलने की अनुमति देना उचित नहीं है। वहीं उत्तराखंड के स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ अमिता उप्रेती ने बताया कि फिलहाल प्रदेश में परिस्थितियां नियंत्रण में है ऐसा इसलिए क्योंकि अब तक उत्तराखंड में कम्युनिटी ट्रांसमिशन की शुरुआत नहीं हुई है। अगर ऐसे में केंद्र सरकार की गाइडलाइंस के अनुसार प्रदेश में सभी तरीके की योग संस्थान और व्यायामशाला को खोले जाने की अनुमति प्रदान की जाती है, तो इसमें किसी भी प्रकार का रिस्क नहीं है। साथ ही उन्होंने कहा है कि सभी योग संस्था संचालकों और व्यामशाला संचालकों को केंद्र की गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करना होगा वरना उनके ऊपर कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : उत्तराखंड का अमृत: किलमोड़ा
वीडियो : उत्तराखंड में मौजूद है परीलोक...जानिए खैंट पर्वत के रहस्य
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम से जुड़े अनसुने रहस्य

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2020 राज्य समीक्षा.

To Top