उत्तराखंड उत्तरकाशीAnonymous peak of Spain named after Uttarakhand IAS Dr. Ashish Chauhan

उत्तराखंड के लिए गौरवशाली पल, IAS आशीष चौहान के नाम की गई स्पेन के एक पहाड़ की चोटी

अब स्पेन की एक अनाम चोटी को उत्तराखंड के लोकप्रिय आईएएस अफसर डॉ. आशीष चौहान के नाम से पहचाना जाएगा, उनकी इस उपलब्धि ने पूरी दुनिया में उत्तराखंड का मान बढ़ाया है।

IAS Ashish Chauhan: Anonymous peak of Spain named after Uttarakhand IAS Dr. Ashish Chauhan
Image: Anonymous peak of Spain named after Uttarakhand IAS Dr. Ashish Chauhan (Source: Social Media)

उत्तरकाशी: भारत से हजारों किलोमीटर दूर सात समंदर पार स्थित स्पेन देश की एक अनाम चोटी को अब उत्तराखंड के युवा आईएएस अफसर डॉ. आशीष चौहान के नाम से पहचाना जाएगा। अपनी ईमानदार छवि और कुशल कार्यशैली के चलते हर दिल में जगह बना चुके आईएएस डॉ. आशीष चौहान उत्तराखंड के लोकप्रिय अफसरों में से एक हैं। अब स्पेन की एक चोटी उनके नाम से जानी जाएगी। उनकी उपलब्धि ने उत्तराखंड को एक बार फिर गौरवान्वित किया है। आईएएस डॉ. आशीष चौहान ने इसकी जानकारी अपने सोशल मीडिया पेज के जरिए दी। उत्तराखंड के इस आईएएस अफसर की कार्यशैली से प्रभावित होकर स्पेन के एक पर्वतारोही ने अनोखे तरीके से उनका आभार जताया। आगे पढ़िए ये प्रेरणादायक कहानी

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देहरादून: 2 साल में ही बोल गया अजबपुर फ्लाईओवर, एप्रोच रोड का हिस्सा धंसा
स्पेन में एक ऐसा पर्वत शिखर है, जिसे अब तक आरोहित नहीं किया गया। इस शिखर का नाम मजिस्ट्रेट प्वाइंट रखा गया है, साथ ही उस तक पहुंचने वाले ट्रैक को वाया आशीष नाम दिया गया। आईएएस डॉ. आशीष चौहान कुछ दिनों पहले तक उत्तरकाशी के डीएम के तौर पर कार्यरत थे। इस दौरान उन्होंने स्पैनिश नागरिक एवं पर्वतारोही एंटोनियो की मदद की थी। जिसके बाद से एंटोनियो डीएम डॉ. आशीष चौहान के मुरीद हो गए। स्पेन लौटकर उन्होंने अनोखे तरीके से आईएएस डॉ. आशीष चौहान का आभार जताया। उन्होंने एक वर्जिन शिखर का नाम डॉ. आशीष चौहान के नाम पर रखा है। 15 अगस्त को इसकी सूचना आईएएस डॉ. आशीष चौहान को दी गई। डॉ. आशीष चौहान ने स्पैनिश नागरिक द्वारा दिए गए इस सम्मान पर उनका आभार जताया।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - ऋषिकेश के पास जंगल में मिला नर कंकाल, इलाके में मचा हड़कंप
आईएएस डॉ. आशीष चौहान साल 2012 बैच के आईएएस अफसर हैं। वो नैनीताल, पिथौरागढ़ में अलग-अलग पदों पर सेवाएं देने के बाद उत्तरकाशी में डीएम के तौर पर नियुक्त हुए थे। डॉ. आशीष चौहान ने 7 अक्टूबर 2017 को उत्तरकाशी के डीएम का पदभार संभाला था। अपने 2 साल 7 माह के कार्यकाल के दौरान उन्होंने जनता का दिल जीत लिया। सीमांत जिले उत्तरकाशी को विश्वभर में पहचान दिलाने में डॉ. आशीष चौहान का विशेष योगदान रहा। जनता के कल्याण के लिए उन्होंने ऐसे कई काम किए, जिनके लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा। उनके काम को सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी सराहा गया। आईएएस डॉ. आशीष चौहान इस वक्त नागरिक उड्डयन अपर सचिव के तौर पर सेवाएं दे रहे हैं।