उत्तराखंड देहरादूनRain breaks records in Dehradun

देहरादून: अगस्त महीने में टूटा 8 साल पुराना रिकॉर्ड, बारिश से सब बेहाल

बीते शनिवार को देहरादून में बारिश ने बीते सभी वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। वर्ष 2012 के बाद देहरादून में पहली बार अगस्त में 24 घंटे के भीतर भीतर 150 मिलीमीटर से भी अधिक बारिश हुई है।

Dehradun rain: Rain breaks records in Dehradun
Image: Rain breaks records in Dehradun (Source: Social Media)

देहरादून: बीते शनिवार को देहरादून में रिकॉर्ड तोड़ बारिश हुई, जिसने सभी लोगों के लिए आफत खड़ी कर रखी है। अभी तक बारिश की वजह से लोगों को तकलीफों का सामना करना पड़ रहा है। बीते शनिवार को देहरादून में बारिश ने बीते सभी वर्षों के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। जी हां, वर्ष 2012 के बाद देहरादून में पहली बार अगस्त में 24 घंटे के भीतर 150 मिलीमीटर से भी अधिक बारिश हुई है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि देहरादून में परिस्थितियां कितनी भयावह हो रखी हैं। घंटाघर में 1 घंटे तक मूसलाधार वर्षा हुई और बारिश में बादल फटने जैसे हालात बना दिए। देहरादून में इससे पहले 2012 में 19 अगस्त को 190 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी। 8 सालों के बाद पहली बार देहरादून में रिकॉर्डतोड़ वर्षा दर्ज हुई है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - गढ़वाल में राज्य आंदोलनकारी को जान से मारने की धमकी..देखिए वीडियो
मौसम विभाग ने पहले ही दून के निवासियों को मूसलाधार वर्षा की चेतावनी दे दी थी और देहरादून में भारी से बहुत अधिक भारी की आशंका जताते हुए रेड अलर्ट जारी कर दिया था। इस दौरान सभी निवासियों को सतर्क रहने के लिए भी कहा गया था। घंटाघर में शनिवार की रात को 10:30 बजे से लेकर 11:30 बजे के बीच में 100 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। यह बादल फटने की मानक से केवल 15 मिली मीटर कम रही है। बता दें कि बादल फटना तब माना जाता है जब 1 घंटे में 115 मिलीमीटर बारिश होती है। घंटाघर में 100 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इससे पहले 8 वर्ष पूर्व अगस्त में घंटा घर में इतनी अधिक बारिश दर्ज की गई थी। देहरादून में शनिवार को सबसे अधिक बारिश करनपुर और उसके आसपास के क्षेत्र में हुई है। बता दें कि वहां पर 172 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। वही सहस्त्रधारा मार्ग रायपुर क्षेत्र में रात में तकरीबन 150 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। वहीं मसूरी में 93 मिलीमीटर और मोहकमपुर में 109 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है। इसी के साथ राजपुर-जाखन क्षेत्र में 118 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में 12 हजार से ज्यादा लोग कोरोना पॉजिटिव..8 जिलों के 471 इलाके पूरी तरह सील
बीते शनिवार की रात देहरादून के निवासियों के लिए बेहद भारी रात साबित हुई। मुसीबतें यहीं पर खत्म नहीं होती हैं। देहरादून में अगले 2 से 3 दिनों में भी भारी बारिश की आशंका है। सहारनपुर मार्ग के खत्री मोहल्ले में नाले में उफान आने से वहां पर जलभराव हो गया है। बीते शनिवार को बारिश के दौरान कई इलाकों में लोगों के घरों के अंदर 3 से 4 फीट तक पानी घुस चुका था। इससे लोगों के फर्नीचर और अन्य सामान खराब हो गए हैं। वहीं बारिश की वजह से शहर में कई पेड़ों को भी काफी अधिक नुकसान हुआ है। सर्वे चौक के पास विकास भवन के भीतर लगा पेड़ बरसात और तूफान की वजह से सड़क पर गिर गया, जिससे परेड ग्राउंड और सर्वे चौक के बीच का मार्ग पूरी तरीके से अवरुद्ध हो रखा है और पेड़ टूटने की वजह से वहां पर सभी विद्युत लाइनें भी क्षतिग्रस्त हो गई हैं। वहीं शनिवार की रात को भी मूसलाधार बरसात से शहर की विद्युत व्यवस्था भी डगमगा गई है। भंडारी बाग में चार पोल के स्ट्रक्चर का बेस बह जाने से आसपास के इलाकों में तकरीबन 2 घंटे तक विद्युत की आपूर्ति बाधित रही। कई स्थानों पर पेड़ गिरने से रात में तकरीबन पूरी रात क्षेत्र में बिजली गुल रही जिस कारण लोगों की मुसीबतें बढ़ती नजर आईं।