देवभूमि की दिव्या..मशरूम फार्मिंग से करोड़ों का टर्नओवर, RJ रौनक ने शेयर किया शानदार वीडियो (RJ Raunak Video Divya Rawat)
Connect with us
Image: RJ Raunak Video Divya Rawat

देवभूमि की दिव्या..मशरूम फार्मिंग से करोड़ों का टर्नओवर, RJ रौनक ने शेयर किया शानदार वीडियो

कभी दिल्ली में प्राइवेट नौकरी कर हजारों रुपये कमाने वाली दिव्या रावत की आज खुद की कंपनी है। जिसका सालना टर्न ओवर करोड़ों में है।

जहां चाह वहां राह, यह कहावत उत्तराखंड की मशरूम गर्ल दिव्या रावत पर एकदम फिट बैठती है। दिव्या रावत किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। कभी दिल्ली में प्राइवेट नौकरी कर हजारों रुपये कमाने वाली दिव्या रावत की आज खुद की कंपनी है। जिसका सालाना टर्न ओवर करोड़ों में है। मशरूम की खेती करने वाली पहाड़ की ये बेटी आज बड़े-बड़ों को रोजगार का हुनर सीखा रही है। वो राज्य में मशरूम उद्योग और स्वरोजगार का चेहरा हैं। हाल में मशहूर आरजे रौनक ने पहाड़ की दिव्या रावत की शानदार जर्नी को एक वीडियो के माध्यम से देशभर के लोगों तक पहुंचाया। ये वीडियो आपको दिखाएंगे, लेकिन उससे पहले आपको दिव्या रावत के बारे में कुछ रोचक बातें बताते हैं। अगर आप भी पहाड़ में रहकर अपना उद्योग शुरू करना चाहते हैं, तो दिव्या की कहानी आपको मंजिल का रास्ता जरूर दिखाएगी। आगे देखिए वीडियो

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: दिवाली से पहले ढाई लाख कर्मचारियों को बड़ी राहत..अब नहीं होगी सैलरी में कटौती
दिव्या देहरादून के मोथरोवाला स्थित अपने घर में मशरूम प्लांट का संचालन करती हैं। इस प्लांट में वर्ष भर में तीन तरह का मशरूम उत्पादित किया जाता है। सर्दियों में बटन, मिड सीजन में ओएस्टर और गर्मियों में मिल्की मशरूम का उत्पादन किया जाता है। मशरूम के एक बैग को तैयार करने में 50 से 60 रुपये की लागत आती है, जो फसल देने पर अपनी कीमत का दो से तीन गुना मुनाफा देता है। उनके प्लांट में उगने वाले मशरूम देश के साथ-साथ विदेशों तक में एक्सपोर्ट किए जाते हैं। मशरूम उत्पादन से जुड़ने से पहले दिव्या दिल्ली की एक कंपनी में जॉब कर रही थीं। सैलरी ठीक थी, लेकिन वो पहाड़ में रहकर कुछ करना चाहती थीं। साल 2012 में दिव्या ने दिल्ली छोड़ दी और पहाड़ लौट आईं। यहां मशरूम उत्पादन शुरू किया और आज दिव्या हर पहाड़वासी के लिए मिसाल बन गई है। वो अपने प्लांट में 150 रुपये से लेकर 3 लाख रुपये किलो तक बिकने वाले मशरूम उगाती हैं। जो लोग ये सोचते हैं कि लड़कियां अपने दम पर कुछ नहीं कर सकतीं, आगे नहीं बढ़ सकतीं। ऐसी सोच रखने वालों को दिव्या ने अपनी सफलता से मुंहतोड़ जवाब दिया है।

यह भी पढ़ें - नवरात्र स्पेशल: देवभूमि का वो शक्तिपीठ, जहां देवराज इन्द्र ने साधना कर पाया खोया हुआ साम्राज्य
आज दिव्या सौम्या फूड प्राइवेट कंपनी की मालकिन हैं, उनकी कंपनी का टर्नओवर करोड़ों में है। कंपनी के जरिए दिव्या कई युवाओं को रोजगार दे रही हैं। यही नहीं दिव्या ने कर्णप्रयाग, चमोली, रुद्रप्रयाग और यमुना घाटी के विभिन्न गांवों की महिलाओं को इस काम से जोड़कर उन्हें भी स्वावलंबी बनाया है। दिव्या को देखकर आज कई महिलाएं मशरूम उत्पादन कर अच्छा मुनाफा कमा रही हैं। दिव्या से प्रेरणा लेकर कई युवा शहरों की नौकरी छोड़ पहाड़ वापस लौट आए। अब ये लोग भी मशरूम उत्पादन से जुड़कर लाखों रुपये कमा रहे हैं। दिव्या की गिनती सफल उद्यमियों में होती है। उन्हें राष्ट्रपति के हाथों नारी शक्ति सम्मान से नवाजा गया। यही नहीं उत्तराखंड सरकार ने दिव्या को मशरूम उद्योग की ब्रांड एंबेसडर घोषित किया है। चलिए अब आपको दिव्या रावत की जर्नी पर तैयार वीडियो दिखाते हैं, जिसे आरजे रौनक ने अपने सोशल मीडिया पेज पर शेयर किया है।

Thanks Raunak !! 😍

Posted by Divya Rawat on Sunday, October 18, 2020


उम्मीद है कि आपको वीडियो पसंद आया होगा।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : बाघ-तेंदुओं से अकेले ही भिड़ जाता है पहाड़ का भोटिया कुत्ता
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम में बर्फबारी का मनमोहक नजारा देखिये..
वीडियो : उत्तराखंड का अमृत: किलमोड़ा

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

Trending

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2020 राज्य समीक्षा.

To Top