उत्तराखंड देहरादूनDehradun to Prayagraj Link Express

देहरादून से प्रयागराज...हफ्ते में 3 दिन चलेगी स्पेशल एक्सप्रेस

लिंक एक्सप्रेस को देहरादून-प्रयागराज त्योहार स्पेशल एक्सप्रेस के रूप में चलाने की योजना बनाई गई है। यह ट्रेन आने वाले 9 नवंबर से 9 दिसंबर तक हफ्ते मे 3 दिन चलाई जाएगी।

Dehradun Prayagraj: Dehradun to Prayagraj Link Express
Image: Dehradun to Prayagraj Link Express (Source: Social Media)

देहरादून: देश भर में दिवाली का उत्साह लोगों के बीच साफ दिखाई दे रहा है। जो लोग घरों से दूर हैं वे परिजनों से मिलने के लिए बेताब हैं। कई लोग परिवार के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं। इसी को देखते हुए उत्तराखंड सरकार धीरे-धीरे स्थगित की गई ट्रेनों और बस सेवाओं को बहाल करने में जुटी हुई है। इसी बीच उत्तराखंड वासियों के लिए एक अच्छी खबर आ रही है। दीपावली के मौके पर उत्तराखंड से जो लोग उत्तर प्रदेश के अलीगढ़, कानपुर और प्रयागराज जाने की योजना बना रहे हैं, उनके लिए यह खबर खुशखबरी से कम नहीं है। उत्तर मध्य रेलवे की ओर से प्रयागराज-देहरादून लिंक एक्सप्रेस के संचालन को लेकर मुरादाबाद मंडल को प्रस्ताव भेजा गया है। देहरादून से प्रयागराज के बीच चलने वाली लिंक एक्सप्रेस को देहरादून-प्रयागराज त्योहार स्पेशल एक्सप्रेस के रूप में चलाने की योजना बनाई गई है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देहरादून: विधायक काऊ के खत से मची खलबली..चुनाव से पहले BJP में ये क्या हो रहा है?
त्योहार स्पेशल देहरादून-प्रयागराज एक्सप्रेस अब आने वाले 9 नवंबर से 9 दिसंबर तक हफ्ते में 7 की बजाय अब 3 दिन चलाई जाएगी..देहरादून रेलवे स्टेशन के अपर स्टेशन अधीक्षक सीता राम शंकर का कहना है कि 9 नवंबर से लेकर 9 दिसंबर तक लिंक एक्सप्रेस के संचालन का प्रस्ताव नॉर्दर्न सेंट्रल रेलवे ने मुरादाबाद मंडल को भेजा है। हालांकि अब तक इसको मंजूरी नहीं मिल पाई है। देहरादून के लिए ट्रेन का संचालन हफ्ते में 3 दिन सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को प्रस्तावित है। प्रस्ताव के अनुसार ट्रेन को प्रयागराज से निकलकर दोपहर 12:40 पर देहरादून पहुंचना है। मगर 12:30 बजे ही काठगोदाम- देहरादून जनशताब्दी एक्सप्रेस और 12:50 पर नई दिल्ली- देहरादून शताब्दी एक्सप्रेस आती है। ऐसे में एक ही समय पर तीन ट्रेनों का आवागमन संभव नहीं है और इस संबंध में मुरादाबाद मंडल को एक पत्र लिखा जाएगा।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड पुलिस विभाग में बंपर नौकरियों का पिटारा..नए साल पर तैयार रहें युवा
इसी के साथ लिंक एक्सप्रेस के स्टॉपेज को लेकर भी अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है। प्रस्ताव के मुताबिक प्रयागराज रेल मंडल की ओर से लिंक एक्सप्रेस के अलीगढ़ तक के स्टॉपेज तो निर्धारित कर लिए हैं मगर अलीगढ़ से लेकर देहरादून तक के स्टॉपेज के बारे में कोई निर्णय नहीं लिया गया है। वहीं देहरादून से कोटा जाने वाली नंदा देवी एक्सप्रेस को भी रेलवे ने रद्द कर दिया है जिस कारण कई यात्री जो स्टेशन पर बैठे थे वे ट्रेन नहीं पकड़ पाए और उनको काफी तकलीफ उठानी पड़ी। देहरादून रेलवे स्टेशन के अपर स्टेशन अधीक्षक सीताराम शंकर के अनुसार राजस्थान में चल रहे गुर्जर आंदोलन के चलते गुरुवार को देहरादून से चलने वाली देहरादून-कोटा नंदा देवी एक्सप्रेस को रद्द कर दिया गया। यह ट्रेन रात के 10:50 पर देहरादून से कोटा के लिए रवाना होती है। बता दें कि ट्रेन को रद्द होने का मैसेज टिकट बुक करने वाले यात्रियों के नंबर पर शाम के 7 बजे ही भेज दिया गया था।