पहाड़ की आत्मनिर्भर नारी..घर में बनाना शुरू किया पहाड़ी बड़ियां, विदेश से भी आने लगी डिमांड (Nainital homemade pahadi badi demand in forgain)
Connect with us
Image: Nainital homemade pahadi badi demand in forgain

पहाड़ की आत्मनिर्भर नारी..घर में बनाना शुरू किया पहाड़ी बड़ियां, विदेश से भी आने लगी डिमांड

बड़ियों की पौष्टिकता देखते हुए विदेशों तक इसकी मांग हो चली है और विदेशों तक इस पहाड़ी उत्पाद को पहुंचाने में जुटी हुई हैं नैनीताल की आत्मनिर्भर महिला लीला साह

पहाड़ों में सर्दियां दस्तक दे चुकी हैं और सर्दियों में उत्तराखंड के गांवों की सभी छतों पर सुनहरी बड़ी-मुगौड़ी देखने को मिल रही हैं। गांव की महिलाएं प्रचुर मात्रा में बड़ी और मुगौड़ी बनाती हैं और सर्दियों में यह खूब खाने को मिलती है। मगर क्या आप जानते हैं कि उत्तराखंड की यह बड़ी-मुगौड़ी जो कि अपने अंदर कई पौष्टिक गुण समेटे हुए है, अब देश-विदेश में भी धूम मचा रही हैं। जी हां, उत्तराखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं द्वारा बनाई जाने वाली इन पौष्टिक बड़ियों को विदेशों में भी लोग बेहद पसंद कर रहे हैं और वहां पर भी इनको मंगाया जा रहा है। कैमिकल-फ्री इन आर्गेनिक उत्पादों में विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन कार्बोहाइड्रेट फ़ास्फ़ोरस की भरपूर मात्रा होती है। कोरोना काल में लोग अपनी सेहत के प्रति बेहद जागरूक हो रहे हैं और अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए तरह-तरह के उत्पादों को अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में और खानपान में शामिल कर रहे हैं। उत्तराखंड के गांवों में बनने वाली मूंग बड़ियां भी स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक हैं और इम्युनिटी बढ़ाने में बहुत सहायक है। इसलिए अब इन बड़ियों को देश और विदेश में भी लोग बेहद पसंद कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: शादी से हंसी-खुशी लौट रहे थे दोस्त..खाई में गिरी कार, 2 दिन बाद मिली 3 लाश
पहाड़ के इस बेहद प्रचलित उत्पाद को विदेशों तक पहुंचा रही हैं नैनीताल जिले की लीला साह जो कि लोकल फॉर वोकल का नारा बुलंद कर रही हैं। वे मूंग और उड़त की पौष्टिक बड़ियां बना कर और उनको बेच कर अपने लिए रोजगार पैदा कर रही हैं। नैनीताल की लीला साह पिछले कई सालों से बड़ियों को खुद बनाकर बेच रही हैं। कोरोना काल में इन बड़ियों की मांग और भी अधिक बढ़ गई है और यह अब विदेशों में भी आर्डर पर भेजी जा रही हैं। यह बड़ियां और मंगौड़े भूजा, ककड़ी, लौकी, पापड़ के साथ उड़द और मूंग दाल से तैयार होती है जो कि बेहद पौष्टिक है और इम्यूनिटी बढ़ाने में बेहद कारगर होती हैं। इस स्वादिष्ट और हेल्दी पहाड़ी उत्पाद की डिमांड देश के साथ विदेशों से भी आ रही हैं और लीला साह द्वारा बनाई गई बड़ियों को अब विदेशों में भी लोगों द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: DIG जोशी की सख्त कार्रवाई..ऋषिकेश में गुंडई दिखाने वाले 2 पुलिसकर्मी सस्पेंड
लीला साह द्वारा बनाई जा रही इन पौष्टिक उड़द और मूंग दाल की बड़ी-मंगौड़े की भारी डिमांड देश और विदेश से आ रही। है उन्होंने कहा है कि वह सालों से इसको बनाकर बेच रही हैं मगर कोरोना के दस्तक देने के साथ ही इसकी बिक्री में काफी अधिक इजाफा हुआ है। ऐसा इसलिए क्योंकि इन बड़ियों-मुगौड़ियों के अंदर इम्यूनिटी और हमारे स्वास्थ्य का ख्याल रखने के काफी गुण मौजूद हैं। नैनीताल जिले अस्पताल में डॉक्टर एमएस गुप्ता का कहना है कि इन बड़ियों के अंदर पेट संबंधी बीमारियों के साथ अन्य बीमारियों और वायरल को खत्म करने की भी क्षमता होती है। यह ऑर्गेनिक होती हैं और इनके अंदर प्रचुर मात्रा में वाइटमिन्स, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और कार्बोहाइड्रेट्स मौजूद होता है। कुल मिला कर यह मूंग और उड़त की बड़ियां स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक हैं इसलिए विदेश में भी इस पहाड़ी उत्पाद की डिमांड लगातार बढ़ती ही जा रही है।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : खूबसूरत उत्तराखंड : स्वर्गारोहिणी
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम से जुड़े अनसुने रहस्य
वीडियो : आछरी - गढ़वाली गीत

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

Trending

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2020 राज्य समीक्षा.

To Top