खुशखबरी: देहरादून में चलेंगी स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसें, जानिए इनकी शानदार खूबिया्ं (30 smart electric buses will run in Dehradun)
Connect with us
Image: 30 smart electric buses will run in Dehradun

खुशखबरी: देहरादून में चलेंगी स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसें, जानिए इनकी शानदार खूबिया्ं

दून के तीन सरकारी स्कूलों को स्मार्ट स्कूल के रूप में विकसित किया जा चुका है। इसी कड़ी में अब शहर में स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसें चलाने की तैयारी है।

देहरादून शहर को स्मार्ट सिटी के तौर पर डेवलप करने की परियोजना पर काम चल रहा है। प्रोजेक्ट के तहत दून में स्मार्ट रोड, सीवरेज, वाटर सप्लाई और ड्रेनेज सिस्टम पर काम होना है। अब स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत दून में स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसों का संचालन भी किया जाएगा। दून में 30 स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जाएगा। इन बसों का स्वरूप कैसा होगा, इसके लिए एक बस (प्रोटोटाइप) इसी हफ्ते दून पहुंचेगी। प्रोटो बस को महिलाओं को समर्पित किया जाएगा। ये जानकारी स्मार्ट सिटी कंपनी के सीईओ डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने स्मार्ट सिटी की उच्च स्तरीय संचालन समिति यानी एचपीसी को दी। समिति ने इस फैसले पर खुशी जताई। साथ ही ये भी कहा कि प्रोटो बस को महिलाओं को समर्पित किया जाए। बुधवार को सचिवालय में मुख्य सचिव ओम प्रकाश की अध्यक्षता में एचपीसी की बैठक हुई। जिसमें स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत हो रहे कार्यों का प्रजेंटेशन दिया गया। आगे जानिए इन बसों की खूबियां

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में सांप और अजगर के लिए बना पहला ‘फ्लाईओवर’..जानिए इसकी बेमिसाल खूबियां
बैठक में बताया गया कि दून के तीन सरकारी स्कूलों को स्मार्ट स्कूल के रूप में विकसित किया जा चुका है। इसी कड़ी में शहर में स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसें चलाने की तैयारी है। सीईओ ने बताया कि शहर में कुल 30 स्मार्ट बसों का संचालन किया जाएगा। इन बसों की खूबियां भी आपको बताते हैं। इन इलेक्ट्रिक बसों में 26 सीटें होंगी। दिव्यांग लोगों के लिए व्हीलचेयर होगी, साथ ही हाइड्रोलिक रैंप भी होगा। एक बार चार्ज करने पर बस को 150 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। इलेक्ट्रिक बस में ड्राइवर इंफॉर्मेशन सिस्टम होगा। साथ ही इमरजेंसी बटन और मोबाइल चार्जिंग सिस्टम समेत कई सुविधाएं होंगी। सचिवालय में हुई बैठक में स्मार्ट रोड, सीवरेज, पेयजल सिस्टम, स्मार्ट टॉयलेट, पलटन बाजार पथ विकास समेत परेड ग्राउंड जीर्णोद्धार सेंटर आदि की प्रगति बताई गई। बैठक में बताया गया कि कलेक्ट्रेट परिसर में ग्रीन बिल्डिंग के निर्माण को लेकर सभी औपचारिकताएं पूरी की जा चुकी हैं। जल्द ही बिल्डिंग का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। समिति ने प्रोजेक्ट से जुड़े सभी काम गुणवत्ता के साथ समय पर पूरे करने के निर्देश दिए हैं।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : उत्तराखंड में मौजूद है परीलोक...जानिए खैंट पर्वत के रहस्य
वीडियो : बाघ-तेंदुओं से अकेले ही भिड़ जाता है पहाड़ का भोटिया कुत्ता
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम से जुड़े अनसुने रहस्य

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2020 राज्य समीक्षा.

To Top