देहरादून में एक हफ्ते के भीतर इलेक्ट्रिक बस का ट्रायल.. स्मार्ट पब्लिक ट्रांसपोर्ट सर्विस की तैयारी (Electric bus will run in Dehradun)
Connect with us
Image: Electric bus will run in Dehradun

देहरादून में एक हफ्ते के भीतर इलेक्ट्रिक बस का ट्रायल.. स्मार्ट पब्लिक ट्रांसपोर्ट सर्विस की तैयारी

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत दून में 30 इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी। हफ्तेभर में दून की सड़कों पर पहली इलेक्ट्रिक बस का ट्रायल शुरू हो जाएगा। आगे जानिए ई-बस की खूबियां

जो लोग दून से प्यार करते हैं। इसे स्वच्छ और प्रदूषण मुक्त देखना चाहते हैं, उनके लिए एक अच्छी खबर है। जल्द ही दूनवासियों का सफर सुखद और प्रदूषणरहित होने वाला है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर में 30 स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जाएगा। पहली इलेक्ट्रिक बस देहरादून पहुंच चुकी है। जल्द ही ये बस दून की सड़कों पर दौड़ती दिखेगी। हफ्तेभर में दून की सड़कों पर पहली इलेक्ट्रिक बस का ट्रायल शुरू किया जाएगा। ये जानकारी देहरादून के डीएम और स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के सीईओ डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने दी। उन्होंने बताया कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत दून में 30 इलेक्ट्रिक बसें चलाने की योजना है। ट्रायल के लिए पहली इलेक्ट्रिक बस देहरादून पहुंच चुकी है। फिलहाल परिवहन विभाग में इसके रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस चल रहा है। हफ्तेभर में बस का ट्रायल शुरू होगा।

यह भी पढ़ें - भांग के औषधीय गुणों को UN की मान्यता, नशे की लिस्ट से हटाया..उत्तराखंड में हो रही है खेती
शहर में कुल तीन रूट पर बस का ट्रायल होगा। जिसके बाद प्रदर्शन के आधार पर चरणवार तरीके से कुल 30 इलेक्ट्रिक बसें मंगाई जाएंगी। पहले चरण का ट्रायल सफल रहा तो दिसंबर के अंत तक करीब 11 ई-बसें देहरादून पहुंच जाएंगी। इसके बाद समय-समय पर और बसें मंगाई जाएंगी। इन बसों की खूबियां भी आपको बताते हैं। इन इलेक्ट्रिक बसों में 26 सीटें होंगी। दिव्यांग लोगों के लिए व्हीलचेयर होगी, साथ ही हाइड्रोलिक रैंप भी होगा। एक बार चार्ज करने पर बस को 150 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। इलेक्ट्रिक बस में ड्राइवर इंफॉर्मेशन सिस्टम लगा होगा। साथ ही इमरजेंसी बटन और मोबाइल चार्जिंग सिस्टम समेत कई सुविधाएं होंगी। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर में हाईटेक ट्रांसपोर्ट व्यवस्था के लिए 30 इलेक्ट्रिक बसें एक कंपनी के जरिए खरीदी गई हैं। इनका जीसीसी (ग्रास कॉस्ट कांट्रेक्ट) मोड पर संचालन होगा। सभी तीस बसों के बजाय कंपनी से पहले ट्रायल के लिए एक बस मंगवाई गई है। ट्रायल के लिए चलने वाली बस हैदराबाद से सड़क मार्ग से होते हुए दून पहुंची है। पहली इलेक्ट्रिक बस का ट्रायल सफल रहने पर अन्य बसें भी जल्द मंगाई जाएंगी।

Loading...
Donate Plasma Campaign of Uttarakhand Govt

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम से जुड़े अनसुने रहस्य
वीडियो : गढ़वाल के एक पेट्रोल पंप में आया गुलदार
वीडियो : शंख भगवान विष्णु को बेहद प्रिय है, फिर भी बदरीनाथ में नहीं बजता

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

Uttarakhand CM Teerath Singh Rawat Apeal to Doctors in Uttarakhand

Trending

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2021 राज्य समीक्षा.

To Top