उत्तराखंड देहरादूनSoon police operation third eye

देहरादून में अब अपराधियों की खैर नहीं, DIG ने तैयार किया ऑपरेशन थर्ड आई

तहसील चौक पर महिला संग हुई लूट के मामले से सबक लेते हुए दून पुलिस जिले में ऑपरेशन थर्ड आई चलाने जा रही है। शुक्रवार से अभियान की शुरुआत हो गई। आगे पढ़िए पूरी खबर

Doon police: Soon police operation third eye
Image: Soon police operation third eye (Source: Social Media)

देहरादून: देहरादून में अपराध रोकने और अपराधियों की धरपकड़ के लिए ऑपरेशन थर्ड आई शुरू किया गया है। इस अभियान का उद्देश्य जिले में क्राइम रेट कम करना है। योजना के तहत हर थाना क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। जिसकी जिम्मेदारी थाना प्रभारियों को दी जाएगी। हर थाना प्रभारी को जन सहयोग से अपने क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाने का टास्क दिया गया है। क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे लगेंगे तो अपराधी क्राइम को अंजाम देने के बाद बच नहीं सकेंगे। सीसीटीवी कैमरों की मदद से फरार अपराधियों को पकड़ने में मदद मिलेगी। इस तरह अपराधियों की धरपकड़ के लिए दून पुलिस ने खास योजना बनाई है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देहरादून में एक हफ्ते के भीतर इलेक्ट्रिक बस का ट्रायल.. स्मार्ट पब्लिक ट्रांसपोर्ट सर्विस की तैयारी
दून पुलिस जिले में ऑपरेशन थर्ड आई शुरू करने जा रही है। शुक्रवार से अभियान की शुरुआत हो गई। अभियान के तहत थाना प्रभारी 15 दिनों तक ऐसी जगहों को चिह्नित करेंगे जो क्राइम के लिहाज से अति संवेदनशील हैं। ऐसी जगहों पर जनता और जन प्रतिनिधियों की मदद से सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। जन प्रतिनिधियों से संपर्क की जिम्मेदारी थाना प्रभारी की होगी। जिन जगहों पर कैमरे नहीं होंगे, या उनकी संख्या कम होगी। वहां पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। अभियान के तहत सीसीटीवी कैमरे की क्वालिटी पर भी विशेष फोकस रहेगा। इसमें नाइट विजन, आईपी कैमरा और कैमरों का बैकअप कम से कम एक महीने का होगा।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: 300 मीटर गहरी खाई से नदी में समाई स्कॉर्पियो गाड़ी..युवा व्यापारी की मौत
क्षेत्र के थाना प्रभारी व्यक्तिगत रूप से व्यापार मंडल और रेजीडेंट वेल्फेयर सोसायटी से अनुरोध कर के ज्यादा से ज्यादा कैमरे लगवाने का प्रयास करेंगे। ताकि अभियान को सफल बनाया जा सके। पिछले दिनों तहसील चौक पर एक महिला के साथ लूट हुई थी। इस घटना से सबक लेते हुए पुलिस प्रशासन ने शहर के चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना बनाई है। डीआईजी अरुण मोहन जोशी ने कहा कि अपराधी घटना को अंजाम देकर आसानी से फरार हो जाते हैं। अगर हर थाना क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे तो अपराधी तक पहुंचना आसान होगा। 15 दिन तक चलने वाले अभियान के बाद एक मॉक ड्रिल भी होगी। अभियान की मॉनिटरिंग खुद डीआईजी करेंगे।