उत्तराखंड में कोरोना वैक्सीन की तैयारी, पहले 1 लाख लोगों को लगेगा टीका..केन्द्र को भेजी लिस्ट (Coronavirus vaccination in Uttarakhand phase 1)
Connect with us
Image: Coronavirus vaccination in Uttarakhand phase 1

उत्तराखंड में कोरोना वैक्सीन की तैयारी, पहले 1 लाख लोगों को लगेगा टीका..केन्द्र को भेजी लिस्ट

कोरोना वैक्सीनेशन के लिए स्वास्थ्य विभाग ने केंद्र को प्रदेशभर के स्वास्थ्यकर्मियों की लिस्ट बनाकर भेजी है, जिसमें 94 हजार स्वास्थ्यकर्मियों का नाम शामिल है।

कोरोना वायरस से बचाव के लिए बनने वाली वैक्सीन का अभी क्लिनिकल ट्रायल चल रहा है। उम्मीद है साल 2021 की शुरुआत तक वैक्सीन बाजार में आ जाएगी। वैक्सीन अभी बाजार में आई नहीं है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग ने वैक्सीनेशन का माइक्रो प्लान तैयार करना शुरू कर दिया है। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जब वैक्सीन आएगी। तब इसकी डोज सबसे पहले फ्रंट लाइन कर्मचारियों को दी जानी है। केंद्र सरकार ने इसे देखते हुए उत्तराखंड सरकार से हेल्थ वर्कर्स की डिटेल भेजने को कहा था। इसी कड़ी में स्वास्थ्य महकमे ने प्रदेशभर के 94 हजार स्वास्थ्यकर्मियों की सूची बनाकर केंद्र सरकार को भेज दी है।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: दर्दनाक हादसे में स्टाफ नर्स की मौत..9 महीने की बच्ची के सिर से उठा मां का साया
स्वास्थ्य विभाग ने केंद्र सरकार को प्रदेशभर के स्वास्थ्यकर्मियों की लिस्ट बनाकर भेजी है, जिसमें 94 हजार स्वास्थ्यकर्मियों का नाम शामिल है। अब केंद्र के निर्देश पर पुलिसकर्मियों के नाम भेजे जाने हैं। साथ ही केंद्र ने उन लोगों की सूची भी मांगी है, जो 50 साल से अधिक उम्र के हैं और बीमार हैं। विभाग ने इन लोगों के नाम भी केंद्र को भेजने की तैयारी शुरू कर दी है। वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव की वैक्सीन बनाने का काम अंतिम चरण में है। अगले कुछ महीनों में वैक्सीन आने का दावा किया जा रहा है। इस बीच उत्तराखंड में भी टीकाकरण की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। वैक्सीन के वितरण और कोल्ड चेन प्रबंधन के लिए सरकार ने राज्य, जिला और ब्लाक स्तर पर टास्क फोर्स का गठन कर लिया है

यह भी पढ़ें - देवभूमि में मौजूद है दुनिया का एकमात्र खूबसूरत शहर..जहां अष्ट भैरव करते हैं निवास
कोरोना वैक्सीनेशन के नोडल अधिकारी डॉ. कुलदीप मार्तोलिया ने इस संबंध में जरूरी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वैक्सीनेशन के पहले चरण के लिए प्रदेशभर से 94 हजार स्वास्थ्यकर्मियों की लिस्ट उनकी पूरी जानकारी के साथ केंद्र को भेजी जा चुकी है। सभी सरकारी और निजी अस्पतालों के स्वास्थ्यकर्मियों को कुल 9 श्रेणियों में बांटकर वैक्सीनेशन का प्लान तैयार किया गया है। अब केंद्र सरकार के निर्देश पर फ्रंटलाइन वर्कर और 50 वर्ष से अधिक आयु के बीमार लोगों की सूची तैयार की जा रही है। पहले चरण में कोरोना वैक्सीन स्वास्थ्यकर्मियों को लगाई जाएगी। इन सभी का रिकॉर्ड तैयार कर लिया गया है।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : गढ़वाल के एक पेट्रोल पंप में आया गुलदार
वीडियो : उत्तराखंड का बेमिसाल बॉक्सर..वर्ल्ड रैंकिंग में No.4
वीडियो : राका भाई - उत्तराखंड में स्वरोजगार की कहानी

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2021 राज्य समीक्षा.

To Top