उत्तराखंड टिहरी गढ़वालChamba tunnel is almost ready

उत्तराखंड को नए साल पर मिलेगा ये शानदार तोहफा..ऑल वेदर रोड पर तैयार है ये हाईटेक टनल

नए साल के मौके पर टिहरी समेत समस्त उत्तराखंड की जनता को चंबा में निर्माणाधीन उत्तराखंड की सबसे लंबी सुरंग अनोखे उपहार के रूप में मिलने वाली है। इससे चार धाम यात्रा और अधिक सुविधाजनक हो जाएगी।

Chamba tunnel: Chamba tunnel is almost ready
Image: Chamba tunnel is almost ready (Source: Social Media)

टिहरी गढ़वाल: उत्तराखंड से बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। टिहरी जिले की डीएम ईवा श्रीवास्तव ने आज निर्माणाधीन राष्ट्रीय राजमार्ग-94 का चंबा से कमांद तक निरीक्षण किया। इसी के साथ उन्होंने चंबा में निर्माणाधीन 440 मीटर लंबी सुरंग का भी मुआयना किया। खबर है कि इस टनल का निर्माण कार्य अपने अंतिम चरण पर है और यह नए साल के मौके पर आवाजाही के लिए शुरू हो जाएगी। जी हां, टिहरी जिले के निवासियों को जल्द ही इस सुरंग की सौगात मिलने वाली है। यह उत्तराखंड की सबसे लंबी सुरंग होगी। इस सुरंग के बनने के बाद चार धाम की यात्रा और भी अधिक सुगम हो जाएगी। इस सुरंग की लंबाई 440 मीटर बताई जा रही है और इसको बनाने के लिए ऑस्ट्रेलियन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है। इस टनल के शुरू होने के बाद चार धाम यात्रा और अधिक सुविधाजनक हो जाएगी। गंगोत्री जाने के लिए अब ऋषिकेश के यात्रियों को चंबा में प्रवेश करने की जरूरत नहीं है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देहरादून में जल्द शुरु होंगी इलेक्ट्रिक बस..जानिए किराया
डीएम ईवा श्रीवास्तव ने आज चंबा में निर्माणाधीन 440 मीटर लंबी सुरंग का मुआयना किया। नए साल के मौके पर टिहरी समेत समस्त उत्तराखंड की जनता को यह टनल एक अनोखे उपहार के रूप में मिलने वाला है। काम पूरा होने के बाद यह सुरंग उत्तराखंड की सबसे लंबी सुरंग के रूप में जानी जाएगी। इस सुरंग से चंबा शहर में आए दिन लगने वाले जाम से भी लोगों को निजात मिलेगी और यात्रियों को भी सुविधा रहेगी। इस सुरंग का निर्माण कार्य चारधाम ऑल वेदर रोड परियोजना के तहत किया जा रहा है। प्रदेश की सबसे लंबी सुरंग गोल्डी से मंज्यूड गांव तक बनेगी। सबसे अच्छी बात यह है कि इस सुरंग के अंदर गाड़ियों के साथ साथ पैदल चलने वाले यात्रियों के लिए भी सुविधा होगी। पैदल चलने वालों के लिए सुरंग के अंदर 10 फीट का चौड़ा फुटपाथ बनाया जा रहा है जिस पर आसानी से आवाजाही होगी। सुरंग के अंदर फुटपाथ होने से लोग सुरंग के रास्ते पैदल आवाजाही कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देहरादून में टिहरी गढ़वाल के युवक का कंकाल मिलने से हड़कंप..2019 से लापता था
सुरंग का निर्माण कार्य अब अपने अंतिम चरण पर है और नए साल पर इस के अंदर से वाहनों की आवाजाही शुरू हो जाएगी। इस टनल के बनने के साथ ही चंबा में लगने वाले भारी जाम से लोगों को मुक्ति मिलेगी। गंगोत्री धाम जाने के लिए यात्रियों को ऋषिकेश के बाद चंबा जाने की जरूरत नहीं है। बिना चंबा में प्रवेश किए अब ऋषिकेश से गंगोत्री धाम पहुंचा जा सकेगा। इससे चार धाम यात्रा और अधिक सुविधाजनक हो जाएगी। डीएम ईवा श्रीवास्तव ने जिले के निरीक्षण के दौरान ऑलवेदर सड़क के तहत होने वाले निर्माण कार्यों का भी निरीक्षण किया। धारकोट में भूमि के धंसाव से संबंधित समस्या को लेकर एसडीएम एफआर चौहान को निस्तारण के निर्देश दे दिए हैं। इसी के साथ डीएम ने चंबा से कमांद तक के सभी घरों एवं गांव के अंदर दुरुस्त मार्ग, पीने के पानी की व्यवस्था के ऊपर भी ध्यान देने के लिए अधिकारियों को आदेश दे दिए हैं।