बर्ड फ्लू अलर्ट: देहरादून में मृत पाए गए 30 परिंदे..मचा हड़कंप (Dehradun bird flu news)
Connect with us
Image: Dehradun bird flu news

बर्ड फ्लू अलर्ट: देहरादून में मृत पाए गए 30 परिंदे..मचा हड़कंप

देहरादून में 30 कौव्वे विभिन्न क्षेत्रों में मृत पाए गए। इसी के साथ वन विभाग ने पक्षियों की गणना की तैयारी भी तेज कर दी है। पढ़िए उत्तराखंड में बर्ड फ्लू का ताजा हाल

उत्तराखंड में बर्ड फ्लू को देखते हुए प्रशासन पूरी तरह अलर्ट हो रखा है। बड़ी संख्या में उत्तराखंड में पक्षी मृत मिल रहे हैं। बात करें राजधानी दून कि तो बीते शुक्रवार का दिन राहत भरा रहा। देहरादून में बीते शुक्रवार को मृत पक्षियों की संख्या में कमी देखने को मिली। वहीं जिन भी पक्षी के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे उनकी रिपोर्ट भी नेगेटिव आई है। बीते शुक्रवार को देहरादून में 30 कौव्वे विभिन्न क्षेत्रों में मृत पाए गए। जबकि बृहस्पतिवार को उनकी संख्या 40 थी। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी का कहना है कि पक्षियों में भी केवल कौओं में ही यह सामुदायिक संक्रमण ज्यादा देखने को मिल रहा है और अन्य पक्षियों में यह बेहद कम है। इससे यह साबित होता है कि यह रोग केवल कौओं में ज्यादा प्रभावी है और अन्य पक्षियों के अंदर इसका इतना प्रभाव नहीं दिख रहा है। देहरादून में बर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए पशुपालन विभाग में जनपद के लगभग सभी बड़े पोल्ट्री फार्म से सैंपल जांच के लिए भेजे थे। मगर जितने भी सैंपल जांच के लिए भेजे गए सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: बीच बाजार बड़ा हादसा, चलती वैन में लगी आग..जीप को भी चपेट में लिया
डॉक्टर एसके पांडे का कहना है कि केवल उन पक्षियों में यह फ्लू देखने को मिल रहा है जो विदेशी पक्षियों के संपर्क में आए हैं। ऐसे में सभी पोल्ट्री फार्म की निगरानी नियमित रूप से की जा रही है ताकि पुलिस फॉर्म के अंदर बर्ड फ्लू ना पहुंचे। हल्द्वानी में भी बर्ड फ्लू के 356 सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव आई है और यह एक बड़ी राहत की खबर है। कुमाऊं मंडल में जांच के लिए भेजे गए सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डॉ बीसी कर्नाटक ने बताया कि अभी तक बरेली के लिए 356 सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे। शुक्रवार को इन सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। यह सैंपल जगह-जगह मृत पक्षियों में से इक्कठे किए गए थे। उसके बाद विभाग ने राहत की सांस ली है। उन्होंने बताया कि विभाग फ्लू को रोकने के लिए पूरी तरह से सतर्क है और सावधानी बरत रहा है। सबसे ज्यादा फोकस पोल्ट्री फार्म्स पर रखा जा रहा है। मुर्गी फार्म की जांच की जा रही है और वन विभाग के साथ समन्वय बनाने का भी प्रयास किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: ड्यूटी में दिखी लापरवाही.. SSP ने दारोगा को किया सस्पेंड
वहीं वन विभाग द्वारा परिंदों की गणना की तैयारी में तेजी देखने को मिल रही है। वन विभाग ने आसन कंजर्वेशन रिजर्व में पक्षियों की गणना की तैयारी तेज कर दी है। अगले सप्ताह वहां की झील में प्रवास पर आने वाले परिंदों की गणना का काम भी वन विभाग शुरू कर सकता है। हर साल आसन कंजर्वेशन रिजर्व में प्रवासी परिंदे प्रवास कर पहुंचते हैं। यह पक्षी साइबेरिया समेत कई देशों की यात्रा कर यहां पहुंचते हैं। अक्टूबर के अंत से लेकर मार्च के माह की शुरूआत तक यह विदेशी परिंदे इस झील में ही प्रवास करते हैं। ऐसे में बीते कई साल से वन विभाग इन परिंदों की गणना करा रहा है। इस गणना से वन विभाग को इन परिंदों के निवास स्थल को समझने में भी काफी मदद मिलती है। अगले सप्ताह इस गणना को कराने की तैयारियां भी तेज कर दी गई है। वन दरोगा प्रदीप सक्सेना के अनुसार परिंदों की गणना की तैयारियां जोरों- शोरों से चल रही है और पूरी उम्मीद जताई जा रही है कि अगले हफ्ते से यह गणना शुरू हो सकती है।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : यहां जीवित हो उठता है मृत व्यक्ति - लाखामंडल उत्तराखंड
वीडियो : उत्तराखंड में मौजूद है परीलोक...जानिए खैंट पर्वत के रहस्य
वीडियो : खूबसूरत उत्तराखंड : स्वर्गारोहिणी

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2021 राज्य समीक्षा.

To Top