उत्तराखंड देहरादूनActivists of Uttarakhand Kranti Dal protest against toll tax, demand government to waive tax

लच्छीवाला टोल टैक्स बैरियर में लगने वाले टोल टैक्स के विरोध में उत्तराखंड क्रांति दल के कार्यकर्ता..सरकार से की टैक्स माफ करने की मांग

उत्तराखंड क्रांति दल के कार्यकर्ताओं ने सरकार से मांग की है कि देहरादून और हरिद्वार के निवासियों से टोल टैक्स नहीं लिया जाए। 1 फरवरी से सभी जिलों के निवासियों के लिए सरकार द्वारा टोल बैरियर में टैक्स देने के आदेश हैं।

Uttarakhand: Activists of Uttarakhand Kranti Dal protest against toll tax, demand government to waive tax
Image: Activists of Uttarakhand Kranti Dal protest against toll tax, demand government to waive tax (Source: Social Media)

देहरादून: हाल ही में हरिद्वार-देहरादून राजमार्ग चौड़ीकरण के तहत डोईवाला के पास लच्छीवाला में टोल टैक्स बैरियर स्थापित कर दिया गया है। 1 फरवरी से यहां दून और हरिद्वार समेत सभी जिलों के निवासियों के लिए सरकार द्वारा टोल बैरियर में टैक्स देने के आदेश हैं। मगर टैक्स को लेकर लंबे समय से विवाद चल रहा। पहले कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने मांग की थी कि लच्छीवाला एवं डोईवाला के निवासियों के लिए टोल टैक्स माफ किया जाए। अब उत्तराखंड के कई आंदोलनकारी भी टोल टैक्स के विरोध में आ गए हैं। 1 फरवरी से टैक्स वसूली प्रस्तावित है मगर इससे पहले ही टैक्स वसूली का विरोध शुरू हो गया है। उत्तराखंड क्रांति दल एवं उत्तराखंड राज्य के आंदोलनकारी टोल टैक्स के विरोध में उतर आए हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - राष्ट्रीय कला उत्सव में उत्तराखंड के लोकगीत को पहला स्थान, बागेश्वर की बिटिया ने बढ़ाया मान
क्रांति दल का कहना है कि राज्य के निवासियों से टैक्स नहीं वसूला जाए। वे सरकार से देहरादून एवं हरिद्वार क्षेत्र के निवासियों का टैक्स माफ करने की मांग कर रहे हैं।उत्तराखंड क्रांति दल एवं उत्तराखंड के सभी आंदोलनकारियों की सरकार से यह पुरजोर मांग है कि डोईवाला के पास लच्छीवाला में टोल बैरियर में हरिद्वार एवं देहरादून के निवासियों से टैक्स नहीं लिया जाए। उनका कहना है कि हरिद्वार और देहरादून के लोग अब यहां से काफी बार आवाजाही करते हैँ, ऐसे में उनकी जेब पर हर बार टैक्स देना भारी पड़ जाएगा। उत्तराखंड क्रांति दल के कार्यकर्ताओं ने लच्छीवाला टोल बैरियर के सामने विरोध प्रदर्शन किया और इसी के साथ उन्होंने देहरादून के जिलाधिकारी को ज्ञापन भी भेजा।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड के एक और जांबाज ने देशसेवा की राह में दिया प्राणों का बलिदान, सैन्य सम्मान के साथ हुआ अंतिम संस्कार
उत्तराखंड क्रांति दल के कार्यकर्ताओं का कहना है कि राजमार्ग चौड़ीकरण के बहाने राज्य की जनता के ऊपर टैक्स के रूप में भारी-भरकम बोझ स्वीकार कदापि नहीं किया जाएगा। आपको बता दें कि प्रदर्शन करने वालों में उत्तराखंड क्रांति दल के नेता लतापत हुसैन, जय प्रकाश उपाध्याय, प्रमिला रावत, शिव प्रसाद सेमवाल एवं मीनाक्षी घिल्डियाल शामिल रहे। उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारी मंच ने कहा है कि विकास नगर, मसूरी, ऋषिकेश, देहरादून एवं हरिद्वार के लोग दिन में तकरीबन दो से तीन बार यहां से आवाजाही करते हैं और जौलीग्रांट अस्पताल एवं एम्स ऋषिकेश में भी उपचार के लोग कई बार यहां से आते-जाते रहते हैं। इसी को देखते हुए उक्रांद ने देहरादून एवं हरिद्वार ने पूरे क्षेत्र के व्यक्तियों से टोल टैक्स न वसूल करने की मांग की है।