उत्तराखंड देहरादूनsadaiv doon project started in dehradun

देहरादून के लिए शुरू हुआ 'सदैव दून प्रोजक्ट'..स्मार्ट सिटी की राह में बड़ा कदम

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा प्रयास देहरादून को बेहतरीन स्मार्ट सिटी बनाने का है। देशभर की स्मार्ट सिटी में दून की हाई रैंकिंग इस बात का प्रमाण है।

dehradun smart city: sadaiv doon project started in dehradun
Image: sadaiv doon project started in dehradun (Source: Social Media)

देहरादून: स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित हो रहे देहरादून में हर स्तर पर सुधार की कवायद जारी है। शहर की सड़कों को स्मार्ट रोड के तौर पर डेवलप किया जा रहा है। स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसें सड़कों पर दौड़ने लगी हैं। जल्द ही अपना शहर बदला-बदला नजर आएगा। इसी कड़ी में शुक्रवार को ‘सदैव दून प्रोजेक्ट’ की शुरुआत की गई। आईटी पार्क स्थित आईटीडीए में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने स्मार्ट सिटी इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के ऑनलाइन पोर्टल को लांच किया। मुख्यमंत्री ने सदैव दून प्रोजेक्ट के तहत मिलने वाली सेवाओं का शुभारंभ किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि देहरादून तेजी से स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित हो रहा है। देशभर की स्मार्ट सिटी में दून की हाई रैंकिंग इस बात का प्रमाण है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - 1 फरवरी से शुरू होगा आप का ‘उत्तराखंड में भी केजरीवाल’ अभियान, मनीष सिसोदिया करेंगे शुरुआत
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा प्रयास देहरादून को बेहतरीन स्मार्ट सिटी बनाने का है। सिर्फ प्रदेश ही नहीं देश के शहरों के लिए भी दून को मिसाल के रूप में पेश किया जाएगा। पीएम नरेंद्र मोदी ने देश में स्मार्ट सिटी की नई परिकल्पना पेश की है। जिसके तहत देश के सौ शहरों को स्मार्ट सिटी के तौर पर डेवलप किया जा रहा है। स्मार्ट सिटी देहरादून में भी बड़े स्तर पर कार्य हो रहे हैं। ये शहर दूसरे शहरों के लिए भी प्रेरणा बनेगा। उन्होंने कहा कि समय के अनुसार आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल बेहद जरूरी है। तकनीक के माध्यम से व्यवस्थाओं में सुधार और जनता से जुड़ी समस्याओं के निवारण में स्मार्ट सिटी का मॉडल कारगर साबित होगा।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - लच्छीवाला टोल टैक्स बैरियर में लगने वाले टोल टैक्स के विरोध में उत्तराखंड क्रांति दल के कार्यकर्ता..सरकार से की टैक्स माफ करने की मांग
कार्यक्रम में केंद्र सरकार के शहरी विकास एवं आवास सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि तकनीक का इस्तेमाल आमजन को सहूलियत देने के लिए किया जाएगा। देहरादून में इंक्यूबेशन सेंटर की शुरुआत भी हो रही है। देहरादून को स्मार्ट सिटी बनाने के लिहाज से ये एक महत्वपूर्ण कदम है। इस सेंटर का उद्देश्य युवाओं में सृजनात्मकता का विकास करना है। पिछले साल स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में देहरादून देशभर में 24 वें स्थान पर था, आज देहरादून नौवें स्थान पर है। स्मार्ट सिटी के तीसरे राउंड के शहरों में देहरादून का पहला स्थान है। कार्यक्रम में उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत और स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव समेत तमाम बड़े अधिकारी मौजूद थे।