उत्तराखंड देहरादूनCoronavirus testing will increase 4 times in Uttarakhand

उत्तरांखड को केन्द्र सरकार ने चेताया, 4 गुना बढ़ेगी कोरोना जांच..पढ़िए पूरी खबर

केंद्रीय सचिव राजेश भूषण ने मुख्य सचिव उत्तराखंड को पत्र लिखकर महाकुंभ में कोरोना जांच संबंधी व्यवस्था को नाकाफी बताया था। पढ़िए पूरी रिपोर्ट

Uttarakhand coronavirus: Coronavirus testing will increase 4 times in Uttarakhand
Image: Coronavirus testing will increase 4 times in Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: देश में बीता हफ्ता नए कोरोना केस के नजरिए से काफी चिंताजनक गुजरा है। उत्तराखंड में भी कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े हैं। कोरोना मामलों की बढ़ती रफ्तार पर काबू पाने के लिए टीकाकरण अभियान में तेजी लाने की कोशिश हो रही है। प्रदेश में इन दिनों महाकुंभ का आयोजन हो रहा है। भीड़ बढ़ने के साथ ही संक्रमण बढ़ने का जोखिम भी बना हुआ है। हरिद्वार के कुंभ मेले पर कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए केंद्र सरकार ने उत्तराखंड सरकार को आरटी-पीसीआर टेस्ट बढ़ाने और कोरोना से बचाव के नियमों का कड़ाई से पालन करवाने के निर्देश दिए हैं। दरअसल केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों पर पत्र लिखकर चिंता जताई थी। पत्र में मेले के दौरान संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सख्त कदम उठाने की बात भी लिखी थी। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कुंभ के लिए कोरोना जांच की व्यवस्था को नाकाफी बताते हुए संक्रमण रोकथाम के लिए पुख्ता इंतजाम करने की बात कही थी। पत्र मिलने के बाद मेला और जिला स्वास्थ्य विभाग हरकत में आया है। अब हरिद्वार महाकुंभ में कोरोना संक्रमण के खतरे को कम करने के लिए कोरोना जांच की क्षमता को चार गुना तक बढ़ाया जा रहा है। देश के नौ राज्यों में कोरोना का नया स्ट्रेन बड़ी तेजी के साथ बढ़ रहा है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देहरादून: मंदिर के बाहर लगा बैनर- 'यहां गैर हिंदुओं का आना प्रतिबंधित है'
ऐसे में इन राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं पर विशेष नजर रखी जाएगी। आपको बता दें कि तीरथ सरकार ने कुंभ मेले में आने के लिए कोरोना जांच की बाध्यता को खत्म कर दिया है। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के निर्देश पर बाध्यता मुक्त कुंभ के संदेश का प्रचार-प्रसार बड़े पैमाने पर हो रहा है। हाल में राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) की टीम ने महाकुंभ में कोरोना संक्रमण नियंत्रण को लेकर मेला स्वास्थ्य और जिला स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों को परखा था। टीम ने अपनी रिपोर्ट केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव को सौंपी थी। केंद्रीय सचिव राजेश भूषण ने मुख्य सचिव उत्तराखंड को पत्र लिखकर कोरोना जांच संबंधी व्यवस्था को नाकाफी बताया था। उन्होंने कोरोना संक्रमण नियंत्रण की व्यवस्थाओं को बढ़ाने के निर्देश दिए थे। केंद्रीय टीम की रिपोर्ट के अनुसार हरिद्वार में हर दिन 10-20 तीर्थयात्री और 10-20 स्थानीय लोग कोरोना पॉजिटिव पाए जा रहे हैं। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग हरिद्वार में कोरोना जांच की क्षमता को चार गुना तक बढ़ाने जा रहा है।