उत्तराखंड पौड़ी गढ़वालFire in Kotdwar Government Inter College

गढ़वाल: इंटर कॉलेज तक पहुंची जंगल की आग, 4 कमरों में रखा सारा सामान जलकर राख

दुगड्डा के इंटर कॉलेज से तबाही की तस्वीरें सामने आई हैं। यहां देर रात जंगल की आग इंटर कॉलेज तक पहुंच गई। रात का वक्त होने की वजह से हादसे की सूचना भी देर से मिल सकी।

Kotdwar SGRR Inter College Fire: Fire in Kotdwar Government Inter College
Image: Fire in Kotdwar Government Inter College (Source: Social Media)

पौड़ी गढ़वाल: उत्तराखंड में पौड़ी से लेकर पिथौरागढ़ तक जंगल धधक रहे हैं। जंगली जानवरों की जान पर बन आई है। जंगल की आग विकराल होकर आबादी वाले इलाकों तक पहुंच रही है, जिससे जान-माल का भारी नुकसान हो रहा है। आग से हुई तबाही की ऐसी ही कुछ तस्वीरें पौड़ी गढ़वाल के कोटद्वार से आई हैं। जहां जंगल की आग एसजीआरआर इंटर कॉलेज तक पहुंच गई। जिससे कॉलेज के चार कमरे और उनमें रखा सारा फर्नीचर व सामान जलकर राख हो गया। मौके से डराने वाली तस्वीरें सामने आई हैं। घटना तहसील ब्लॉक दुगड्डा की है। जहां शुक्रवार देर रात जंगल की आग इंटर कॉलेज तक पहुंच गई। रात का वक्त होने की वजह से हादसे की सूचना भी समय पर नहीं मिल सकी। सुबह जब गांव के लोग मौके पर पहुंचे तो हर जगह सिर्फ राख का ढेर लगा दिखा। सिर्फ पौड़ी ही नहीं पिथौरागढ़, चंपावत, बागेश्वर, टिहरी गढ़वाल और अल्मोड़ा में भी जंगल धधक रहे हैं। वन विभाग के कर्मचारी आग पर काबू पाने के लिए जूझ रहे हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - पहाड़ मां कमीशन कु मीट-भात..यहां सिर्फ उंगली से उखड़ रही है सड़क, देखिए वीडियो
बात करें चंपावत की तो यहां मानेश्वर के जंगल और देवराड़ी बैंड खूना के पास के जंगल में लगी आग से आधे हेक्टेयर से अधिक क्षेत्रफल में वन संपदा जल गई। बागेश्वर जिले में भी आग से भारी नुकसान हुआ है। यहां भद्रकाली गांव में जंगल की आग से गेहूं की खड़ी फसल जल गई, कई खेतों को नुकसान पहुंचा है। शनिवार को नैनीताल मार्ग बेलुवाखान के पास जंगलों की आग की चपेट में आकर एक पेड़ रास्ते पर गिर गया। जिस वजह से रास्ता बंद हो गया। सड़क के दोनों तरफ वाहनों की कतारें लगी रहीं। बाद में किसी तरह पेड़ को रोड से हटाकर रास्ता खोला गया। पिथौरागढ़ में ग्राम पंचायत लेकमकांडा के सोनी पातल तोक के जंगलों में भी भीषण आग लगी है, जो कि घरों तक पहुंच गई। चार मकान आग की भेंट चढ़ गए। घरों में रखा सामान जल गया, बर्तन तक नहीं बचे। बाराकोट विकासखंड में भी आग से तबाही मची है। कपकोट में भी जंगलों में आग लगी है, जिससे भारी नुकसान हुआ है।