उत्तराखंड हरिद्वारNirjani Akhadaand Anand Akhada announced the end of Kumbh

उत्तराखंड से बड़ी खबर..कोरोना को देखते हुए दो अखाड़ों ने किया कुंभ समाप्ति का ऐलान

निरंजनी अखाड़े ने 17 अप्रैल को कुंभ मेला समापन की घोषणा कर दी है। निरंजनी अखाड़े के साधु संतों की छावनियां 17 अप्रैल को खाली कर दी जाएंगी।

Haridwar Kumbh Niranjani Akhada : Nirjani Akhadaand Anand Akhada announced the end of Kumbh
Image: Nirjani Akhadaand Anand Akhada announced the end of Kumbh (Source: Social Media)

हरिद्वार: प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच पंचायती निरंजनी अखाड़ा और आनंद अखाड़ा के संतों ने एक सराहनीय कदम उठाया है। निरंजनी अखाड़े ने 17 अप्रैल को कुंभ मेला समापन की घोषणा कर दी है। 17 अप्रैल को निरंजनी अखाड़ा और आनंद अखाड़ा के साधु संतों की छावनियां खाली कर दी जाएंगी। ये बात और है कि राज्य सरकार ने कुंभ की अवधि को घटाने की चर्चाओं से साफ इनकार किया है। शासन द्वारा जारी नई एसओपी में कहा गया है कि कुंभ पूर्व निर्धारित तिथि तक जारी रहेगा। बता दें कि हरिद्वार में महाकुंभ के आयोजन के साथ ही कोरोना संक्रमण का प्रसार तेज हो गया है। कई साधु-संत भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। एहतियात के तौर पर निरंजनी अखाड़े ने 17 अप्रैल को कुंभ मेला समापन का ऐलान किया है। अखाड़े के कुंभ मेला प्रभारी एवं सचिव महंत रविंद्रपुरी ने इस बाबत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कोरोना के केस बढ़ने लगे हैं। साधु-संत और श्रद्धालु इसकी चपेट में आने लगे हैं। ऐसे में हमने साधु-संतों की छावनियां 17 अप्रैल को खाली करने का निर्णय लिया है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: सेल्समैन के कमरे में पुलिस ने मारा छापा. 20 लाख रुपये की शराब बरामद
महंत रविंद्रपुरी ने कहा कि दूसरे अखाड़ों को भी एहतियातन कदम उठाते हुए कोविड से बचाव के प्रति ध्यान देना चाहिए। कोरोना संक्रमण काल में बचाव को देखते हुए सकारात्मक निर्णय लेने की जरूरत है। कोविड से बचाव पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। आपको बता दें कि हरिद्वार महाकुंभ में अभी तक 50 संत कोरोना पॉजिटिव मिल चुके हैं। बृहस्पतिवार को भी श्रीपंचदशनाम जूना, पंचायती अखाड़ा श्री निरंजनी और श्री पंचदशनाम आह्वान अखाड़े के नौ संतों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि भी कोरोना संक्रमण से जूझ रहे हैं। हरिद्वार जिले में कुंभ के दौरान करीब 2483 संक्रमित मिले। गुरुवार को यहां कुल 629 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं, जिनमें 153 श्रद्धालु शामिल हैं। कुंभ का मुख्य शाही स्नान संपन्न होने पर अखाड़ों में सैंपलिंग शुरू हो गई है। गुरुवार को यहां मेला स्वास्थ्य विभाग की तरफ से श्रीपंचदशनाम जूना अखाड़े में शिविर लगाकर अखाड़ा के कई बड़े पदाधिकारियों और साधु-संतों की कोरोना जांच के लिए सैंपल लिए गए।